Advertisement
photoDetails1hindi

Smartphone Tips and Tricks: ये हैं फोन के 'छुपे-रुस्तम' फीचर्स, इस ट्रिक से झटपट होगा फुल चार्ज

नई दिल्ली. Smartphone Tips and Tricks. आज के समय में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा, जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करता होगा. वैसे तो अलग-आलग ब्रांड्स के स्मार्टफोन्स अलग फीचर्स से लैस होते हैं, लेकिन कुछ ऐसे फीचर्स भी हैं जो हर ब्रांड के स्मार्टफोन में छुपे हुए हैं. आज हम कुछ ऐसे फीचर्स कई बात कर रहे हैं जो आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन और iPhone, दोनों में हैं, पर शायद आप उनसे बेखबर हैं..

इस ट्रिक से सुपर फास्ट स्पीड से होगी चार्जिंग

1/5
इस ट्रिक से सुपर फास्ट स्पीड से होगी चार्जिंग

सभी स्मार्टफोन्स में एक ‘एयरप्लेन मोड’ होता जिसे आम तौर पर तब इस्तेमाल किया जाता है, जब आप हवाई जहाज से ट्रैवल कर रहे होते हैं. फोन को चार्ज करते समय अगर आप इस मोड को ऑन कर दें, तो आपका फोन ज्यादा तेजी से चार्ज हो जाएगा.

एक आवाज पर ऑन-ऑफ होगा वाईफाई

2/5
एक आवाज पर ऑन-ऑफ होगा वाईफाई

आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन में खास वॉइस असिस्टेंट फीचर होता है, जिसको इस्तेमाल करके आप एक आवाज पर फोन के कई फीचर्स को यूज कर सकते हैं. सिरी, गूगल नॉव और कोर्टना जैसे ऐप्स को डाउनलोड कर लें, फिर इन्हें ओपन करके, आपको केवल ‘टर्न ऑन वाईफाई’ या ‘टर्न ऑफ वाईफाई’ का एक वॉयस कमांड देना है और उससे आपका वाईफाई ऑपरेट हो जाएगा.

कीबोर्ड को करें चेंज

3/5
कीबोर्ड को करें चेंज

अगर आपको अपने स्मार्टफोन का स्टैंडर्ड कीबोर्ड पसंद नहीं आ रहा है, तो आप प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से कीबोर्ड की एक थर्ड-पार्टी ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. आपको बता दें Gboard जैसे इन ऐप्स में आपको बैकग्राउंड चेंज, ऑटोकरेक्ट फीचर और इमोजी सपोर्ट जैसे सभी ऑप्शन्स मिल जाएंगे.

एंड्रॉयड स्मार्टफोन का खास सेफ मोड

4/5
एंड्रॉयड स्मार्टफोन का खास सेफ मोड

हर एंड्रॉयड स्मार्टफोन में एक खास ‘सेफ मोड’ होता है, जिससे आपके फोन के सभी थर्ड-पार्टी ऐप्स डिसेबल किए जा सकते हैं. ट्रबलशूटिंग के लिए यूज किये जाने वाले इस फीचर को स्टॉक एंड्रॉयड में ऑन करने के लिए इसे पावर ऑफ के साथ पावर ऑफ मेनू बटन को लंबे समय तक दबाकर रखें.

लॉक स्क्रीन पर सेव करें जरूरी कॉन्टैक्ट्स

5/5
लॉक स्क्रीन पर सेव करें जरूरी कॉन्टैक्ट्स

आप कुछ जरूरी कॉन्टैक्ट्स को अपने स्मार्टफोन की लॉक स्क्रीन पर, इमरजेंसी कॉन्टैक्ट्स के रूप में सेव कर सकते हैं. इस तरह, किसी मुसीबत के समय में कोई भी इन इमरजेंसी कॉन्टैक्ट्स को फोन मिला सकेगा और इसके लिए फोन को अनलॉक भी नहीं करना पड़ेगा.   

ट्रेन्डिंग फोटोज़