Advertisement
photoDetails1hindi

गर्मी में घर को करना है ठंडा तो ट्राय करें ये Tips और पाएं कश्मीर जैसी ठंडी-ठंडी हवा

Cooler Tips & Tricks: गर्मी के सीजन के आने से लोग पुराने कूलर और एयर कंडीशनर निकाल रहे हैं, और भारत में अधिकतर लोग कूलर का उपयोग करते हैं। लेकिन कई लोगों के पास ऐसे पुराने कूलर होते हैं जिन्हें रिपेयर करके सालों से इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन कुछ लोगों को लगता है कि भीतर से ठंडी हवा नहीं निकलती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो इन 5 तरीकों के बारे में जान सकते हैं जो आपके पुराने कूलर से ठंडी हवा निकलने में मदद करेंगे...

 

धूप में न रखें कूलर

1/5
धूप में न रखें कूलर

बहुत से लोग अक्सर यह गलती कर जाते हैं कि जहां ज्यादा धूप पड़ती है, वहीं पर कूलर को रख देते हैं जो कि ठंडी हवा को पूरे घर में नहीं पहुंचाता है. ऐसी स्थिति में, कूलर को ऐसी जगह पर रखें जहां सीधी धूप नहीं पड़ रही हो. अगर आपके घर में हर तरफ धूप आती है, तो ऐसी व्यवस्था करें कि कूलर पर सीधे धूप न पड़े. इसके लिए, आप कूलर के पास छत या छत के निकटतम जगह पर छाया या छतरी लगा सकते हैं. इससे कूलर को धूप से बचाया जा सकता है और आप अधिक ठंडी हवा का आनंद ले सकते हैं.

खुली जगह पर रखें

2/5
खुली जगह पर रखें

अगर आप कूलर को सही तरीके से रखेंगे तो आप उससे अधिक से अधिक फायदा उठा सकते हैं. यदि आप नया या पुराना कूलर इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उसे हमेशा खुली जगह पर रखें. इससे आपको कूलर से ठंडी हवा मिलेगी. आप खिड़की पर फिक्स कर सकते हैं या जाली वाले दरवाजे के पास ही रख सकते हैं. यह सुनिश्चित करेगा कि कूलर को सीधी हवा मिलती है और आप इससे बेहतर ठंडा महसूस कर सकते हैं.

वेंटिलेशन है जरूरत

3/5
वेंटिलेशन है जरूरत

यदि आप कूलर को वहां रखते हैं जहाँ वेंटिलेशन नहीं होता है, तो कूलर ठंडा नहीं होगा, बल्कि इससे उमस आएगी. कूलर के लिए पर्याप्त वेंटिलेशन आवश्यक होता है. कूलर से ठंडी हवा मिलेगी तभी जब कूलर से निकली हुई हवा कमरे से बाहर निकलेगा.

पानी का फ्लो चेक करते रहें

4/5
पानी का फ्लो चेक करते रहें

कूलर के वॉटर पंप में सही फ्लो बहुत जरूरी होता है। अगर पंप को पानी नहीं मिल रहा होता है तो कूलर ठंडी हवा नहीं देगा. अक्सर देखा जाता है कि कूलर में पानी निकलने वाले होल बंद हो जाते हैं जिससे पंप को पानी नहीं मिलता. ऐसे में घास को भी पानी नहीं मिल पाता है. इसलिए, नियमित रूप से होल को चेक करें और अगर कोई धूल या कचरा हो तो हटा दें.

घास को बदलें

5/5
घास को बदलें

यदि आपने पुराने कूलर को बाहर निकाला है, तो उसकी घास को बदलना न भूलें. कूलर में लगी जाली के पीछे लगी घास में धूल जम जाती है और पानी में जम जाती है, जिससे हवा का रास्ता ब्लॉक हो जाता है. इसलिए, सीजन में कम से कम दो बार घास को बदलना अच्छा रहेगा. जब आप घास बदलें, तो सुनिश्चित करें कि घास के बीच में गैप होना जरूरी होता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़