छुट्टियों में बच्चों के साथ एक बार जरूर खेलें साइंस गेम, बहुत ही मजेदार है
Advertisement

छुट्टियों में बच्चों के साथ एक बार जरूर खेलें साइंस गेम, बहुत ही मजेदार है

पहले लॉकडाउन की वजह से स्कूल बंद थे और अब स्कूलों में समर वैकेशंस की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में अगर बच्चों में साइंस स्किल डेवलप करना चाहते हैं, तो उनके साथ ये गेम्स प्ले कर सकते हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: पहले लॉकडाउन की वजह से स्कूल बंद थे और अब स्कूलों में समर वैकेशंस की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में अगर बच्चों में साइंस स्किल डेवलप करना चाहते हैं, तो उनके साथ ये गेम्स प्ले कर सकते हैं. इससे बच्चे काफी कुछ सीख सकते हैं...

  1. खेल-खेल में बढ़ेगा स्किल
  2. अंतरिक्ष की सैर कराएंगे ये गेम्स
  3. नेचर के करीब लाएंगे एजुकेशन गेम्स

कैर्बाल स्पेस प्रोग्राम (kerbal space program)
कैर्बाल स्पेस प्रोग्राम बड़ा ही मजेदार गेम  है. इसमें बच्चे खुद के लिए अपना स्पेस प्रोग्राम तैयार कर सकते हैं. यहां स्पेसक्राफ्ट तैयार करने का ऑप्शन भी दिया गया है, जिसे उड़ाया भी जा सकता है. इस गेम की मदद से प्लेयर फिजिक्स, रॉकेट साइंस, रियल स्पेस फ्लाइट आदि के बारे में काफी कुछ सीख सकते हैं. करियर मोड में प्ले करने पर स्पेस प्रोग्राम से संबंधित चीजों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं. गेम मोड में प्ले करने के लिए सेंडबॉक्स ओपन करना होगा.

ऑफसेट (offset)
यह अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का बच्चों के लिए डेवलप किया गया एजुकेशन गेम एप है, जो बच्चों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करता है. इसकी खासियत है कि बच्चे इसमें कार्बन डाइऑक्साइड इमिशन को ट्रैक करते हैं. गेम में बच्चे कार्बन डाइऑक्साइड की बॉल को एटमॉसफेयर में जाने से पहले पकड़ते हैं. इससे उनके अंदर क्लीन एनर्जी और ट्रांसपोर्ट सॉल्यूशन से जुड़ी चीजों के बारे में जागरूकता बढ़ती है. इसके अलावा, यहां पर लर्न मोर का एक सेक्शन दिया गया है, जिसमें साइंस के प्रति जागरूक बच्चों को और ज्यादा इंफॉर्मेशन मिलती है. यह एप आईओएस डिवाइस के लिए उपलब्ध है। इसे नासा की साइट https://climatekids.nasa.gov/offset/ पर जाकर ऑनलाइन भी खेला जा सकता है।

कोडकॉम्बेट (codecombat)
कोडकॉम्बेट गेम का स्लोगन ही है कि आप गेम खेल कर कोडिंग सीख सकते हैं. यह ऑनलाइन गेम है, जिसे प्ले करने से अगल-अलग प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में सीख सकते हैं. यह भी दूसरे गेम की तरह ही काफी दिलचस्प है. इसमें प्लेयर जावा स्क्रिप्ट व पायथन आदि को चुन सकते हैं. इसे सीखने के बाद प्लेयर अपने लिए इससे कठिन लेवल को चुन सकते हैं. इस गेम के दौरान प्लेयर को पजल भी सॉल्व करना पड़ता है. यह फ्री गेम है, जिसे ऑनलाइन प्ले किया जा सकता है.

एनिमल्स मेमोरी गेम फॉर किड्स (Animals memory game for kids)
यह एक तरह का क्लासिक बोर्ड गेम है, जो छोटे बच्चों की मेमोरी स्किल को डेवलप करने में मददगार साबित हो सकता है. इसमें एनिमल मैचिंग गेम खेलते हुए आसानी से जानवरों को पहचाने की क्षमता विकसित हो जाती है। यहां पर सभी तरह के एनिमल के खूबसूरत फोटोग्राफ्स दिए गए हैं, जो बच्चों को काफी आकर्षित करते हैं. नियमित रूप से इस गेम को प्ले करने से बच्चों की मेमोरी पावर बढ़ती है. इसमें तीन अलग-अलग लेवल्स के गेम दिए गए हैं. मैचिंग के दौरान एक क्यूट सी साउंड निकलती है. विजुअल मेमोरी के लिए यह अच्छा गेम हो सकता है. इसे गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है.

LIVE TV

Trending news