PUBG Mobile India की रीलॉन्चिंग के लिए लोगों का इंतजार बढ़ा, जानिए क्या है कारण
Advertisement

PUBG Mobile India की रीलॉन्चिंग के लिए लोगों का इंतजार बढ़ा, जानिए क्या है कारण

लद्दाख में गलवान की हिंसक घटना के बाद तीन महीने पहले प्रतिबंधित किए PUBG मोबाइल गेम की रिलॉन्चिंग पर अब भी सस्पेंस बना हुआ है. केंद्र के तहत आने वाले मंत्रालय  MEITY ने अब तक PUBG Corporation को रिलॉन्च की अनुमति नहीं दी है. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: लद्दाख में गलवान की हिंसक घटना के बाद तीन महीने पहले प्रतिबंधित किए PUBG मोबाइल गेम की रिलॉन्चिंग पर अब भी सस्पेंस बना हुआ है.  PUBG Corporation ने कुछ समय पहले यह घोषणा की थी कि PUBG मोबाइल इंडिया जल्द ही फिर से लॉन्च किया जाएगा. लेकिन विदेशी एप्स को मंजूरी देने वाली सरकारी एजेंसी  MEITY इस मुद्दे पर जल्दबाजी करने के मूड में नहीं लगती. उसने इस ऐप को दोबारा मंजूरी देने के मुद्दे पर फिलहाल चुप्पी साध रखी है. 

  1. PUBG की वापसी से लोगों में उत्साह
  2. MEITY ने अब तक नहीं दी है मंजूरी
  3. कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने किया पंजीकरण

PUBG की वापसी से लोगों में उत्साह
बता दें कि  PUBG Corporation की घोषणा के बाद सोशल मीडिया में यह अटकलें लग रही थी कि जल्द ही यह खेल दोबारा से रिलॉन्च किया जाएगा. इसे देखते हुए पिछले एक महीने से सोशल मीडिया पर इस गेम को लेकर जबरदस्त उत्साह बना हुआ था.  

MEITY ने अब तक नहीं दी है मंजूरी
जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाले Ministry of Electronics and Information Technology (MEITY) ने अब तक इस ऐप को दोबारा मंजूरी देने के प्रति कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई है. MEITY ही वह मंत्रालय है, जिसने चीन को सबक सिखाने के लिए अब तक उसके करीब 150 से ज्यादा मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाया है. इसके चलते चीन को हर महीने सैकड़ों करोड़ रुपये का नुकसान भुगतना पड़ा है.  InsideSport एक रिपोर्ट के अनुसार, MEITY ने अभी भी PUBG मोबाइल गेम को दोबारा अनुमति देने पर कोई विचार नहीं किया है. 

ये भी पढ़ें- PUBG का इंतजार खत्म! अगले हफ्ते हो सकता है रीलॉन्च, जानें अपडेट

कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने किया पंजीकरण
हालांकि, हालिया रिपोर्टों के मुताबिक कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय ने PUBG इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के दोबारा पंजीकरण की स्वीकृति दे दी है. Gadgets Now की एक रिपोर्ट के अनुसार, PUBG इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय की वेबसाइट पर सूचीबद्ध कर लिया गया है. पंजीकरण के बाद कंपनी को कॉर्पोरेट पहचान नंबर U72900KA2020FTC141285 जारी किया गया है. इससे संकेत है कि PUBG मोबाइल इंडिया भारत में दोबारा वापसी से एक कदम दूर है. PUBG मोबाइल इंडिया ने अपना नया कॉर्पोरेट कार्यालय बैंगलुरू में बना लिया है. 

VIDEO

 

जानिए क्या है MEITY
MEITY क्या है? एमईआईटीवाई इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के लिए है। यह मंत्रालय था जिसने 100 से अधिक चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था। इनसाइडपोर्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, अभी भी कोई अनुमति नहीं है। इनसाइड स्पोर्ट द्वारा उद्धृत MEITY के अधिकारी ने कहा कि इस चरण में सितंबर में लिए गए रुख में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

क्या PUBG मोबाइल इंडिया PUBG ग्बोबल से अलग है?
बता दें कि भारत में रिलॉन्च होने जा रही कंपनी का नाम PUBG मोबाइल इंडिया है, जबकि बाकी देशों में यह कंपनी PUBG Mobile के नाम से काम कर रही है. भारतीय बाजार को देखते हुए कंपनी ने गेमप्ले में भी बदलाव के दावे किए हैं. ऐप विकसित करने वाले डेवलपर्स का कहना है कि भारत में उपयोग होने वाले  PUBG मोबाइल इंडिया में बहुत ज्यादा रक्तपात नहीं दिखाया जाएगा. साथ ही कैरेक्टरों के और कपड़े और चरित्र भी भारतीय संवेदनशीलता के अनुसार होंगे. 

डेटा सुरक्षा के लिए Microsoft Azure किया करार
जानकारी के अनुसार के कॉरपोरेट मंत्रालय की ओर से मंजूरी मिलने के बाद PUBG और TERA जैसे मोबाइल गेम विकसित करने वाले KRAFTON ने Microsoft Azure के साथ करार किया है.  Microsoft Azure Microsoft के डेटा केंद्रों पर संसाधनों के कंप्यूटिंग और भंडारण का प्रबंधन करता है. यह मुख्य रूप से डेटा, जैसे सर्वर और उपयोगकर्ता की जानकारी को सुरक्षित रखता है. ऐसे में PUBG खेलने वालों के डेटा के लीक होने की शिकायतों का भी निस्तारण करने का दावा किया गया है. 

Trending news