Qualcomm ने बनाया RB5 रोबोटिक्स प्लेटफार्म जिसमे हैं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और 5G
Advertisement

Qualcomm ने बनाया RB5 रोबोटिक्स प्लेटफार्म जिसमे हैं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और 5G

Qualcomm RB5 एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसका व्यापार,डिफेंस और प्रोफेशनल टेक्नोलॉजी के क्षेत्रों में उपयोग किया जा सकता है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: क्वालकॉम (Qualcomm) ने एक ऐसा रोबोटिक्स प्लेटफार्म लॉन्च किया है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और 5G को एक दूसरे से जोड़ता है. RB5 नाम का यह प्लेटफॉर्म मशीन लर्निंग, हेटेरोजेनियस कंप्यूटिंग और कंप्यूटर वर्जन के क्षेत्र में काम करेगा. इसी के साथ यह प्लेटफार्म अपनी हर लेयर में सिक्योरिटी भी प्रदान करता है.

RB5 प्लेटफॉर्म में क्वालकॉम QRB5165 प्रोसेसर है जिसमें हेटेरोजेनियस कंप्यूटिंग आर्किटेक्चर और क्वालकॉम पांचवीं जनरेशन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंजन है. इसी के साथ इसमें इमेज सिंगल प्रोसेसर (ISP) है जो एक बार में सात अलग-अलग कैमरों के साथ लोकलाइजेशन और मैपिंग का काम कर सकता है. इसमें ऑब्जेक्ट डिटेक्शन, क्लासिफिकेशन, ऑटोनोमस नेविगेशन और रूट प्लानिंग करने की क्षमता भी है. क्वालकॉम RB5 सिस्टम में वीडियो एनालिटिक्स करने के लिए एक डेडिकेटेड इंजन है. इसमें EtherCAT standard के लिए सपोर्ट है. यह एक इंडस्ट्रियल प्रोटोकॉल है जो एथेरनेंट मॉडल पर आधारित है.

जानिए क्वालकॉम रोबोटिक्स 5165 प्लेटफार्म के स्पेसिफिकेशन

क्वालकॉम RB5165 प्लेटफार्म में आठ कोर वाला क्वालकॉम Kryo 858 चिपसेट है, अड्रेनो 650 GPU है और साउंड कंप्यूट करने के लिए सिग्नल प्रोसेसर हैं. इसमें स्पेक्ट्रा 380 ISP है जो कि 2 गिगापिक्सेल प्रति सेकंड की स्पीड से प्रोसेस कर सकता है. वीडियो शूट करने की बात की जाए तो इस प्लेटफार्म में Dolby Vision वीडियो कैप्चर के साथ, 8K वीडियो रिकॉर्डिंग और 200 मेगापिक्सल तक की फोटो लेने की क्षमता है. 

इस प्लेटफॉर्म में एक और चिपसेट भी है, जिसे सिक्योर प्रोसेसिंग यूनिट कहा जा रहा है. यह चिपसेट सिक्योर बूट, क्रिप्टोग्राफिक एक्सेलरेटर, मालवेयर प्रोटेक्शन और बायोमेट्रिक आइडेंटिफिकेशन जैसे कई सेक्योरिटी फीचर भी देता है. कंपनी के अनुसार QRB5165 प्लेटफॉर्म के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंजन द्वारा 15 Tera operations per second (TOPS) की गति पर डिवाइस काम कर सकती है.

इस प्लेटफॉर्म को बनाने के लिए अमरेकी कंपनी क्वालकॉम ने जापानी कंपनी TDK के साथ पार्टनरशिप की है. इस प्लेटफार्म के कई महत्वपूर्ण कॉम्पोनेन्ट TDK द्वारा सप्लाई होंगे.

RB5 प्लेटफॉर्म Linux, Ubuntu और Robot 2.0 (ROS) जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है. यह प्लेटफार्म OpenCL, OpenGL और OpenCV के साथ भी काम करेगा. क्वालकॉम द्वारा बनाया गया RB5 प्लेटफॉर्म 2020 के अंत तक मार्केट में उपलब्ध होगा.  

Trending news