close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इस मामले में Jio ने अमेरिका, साउथ कोरिया और जापान को भी पीछे छोड़ा, विश्व में नंबर वन

ओपन सिग्नल की ताजा  रिपोर्ट के मुताबिक, एयरटेल की डाउनलोड स्पीड 8.7 Mbps, दूसरे नंबर पर Jio 6.3 Mbps, तीसरे नंबर पर Vodafone 5.9  Mbps है.

इस मामले में Jio ने अमेरिका, साउथ कोरिया और जापान को भी पीछे छोड़ा, विश्व में नंबर वन
जियो की 4जी नेटवर्क उपलब्धता दर 97.5 फीसदी है. (फाइल)

नई दिल्ली: रिलायंस जियो (Reliance Jio) के आने के बाद भारतीय टेलीकॉम मार्केट पूरी तरह बदल चुका है. Jio ने देश के साथ-साथ अब विश्व में झंडे गाड़ने लगी है. यूके की एनॉलिटिक फर्म OpenSignal की रिपोर्ट के मुताबिक, 4G नेटवर्क उपलब्धता (Availability) के मामले में इसने अमेरिका, जापान, साउथ कोरिया जैसे देशों को भी पीछे छोड़ दिया है. जियो की उपलब्धता दर 97.5 फीसदी है, जबकि जापान और अमेरिका जैसे देशों में यह 95 फीसदी के आसपास होती है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, Airtel जियो को जबरदस्त टक्कर दे रही है.

अप्रैल में एयरटेल के 4Gनेटवर्क की उपलब्धता दर 85.6 फीसदी पर पहुंच गई है. जियो से इसका फासला केवल 12 फीसदी के आसपास रह गया है. पिछले 6 महीने में Airtel ने बहुत तेजी से ग्रोथ हासिल की है. नवंबर महीने की रिपोर्ट के मुताबिक, एयरटेल और जियो के बीच 4Gनेटवर्क की उपलब्धता दर में करीब 22 फीसदी का फासला था.

Jio के 30 करोड़ यूजर्स के लिए गुड न्यूज, फ्लाइट में यूज कर सकेंगे फेसबुक-ट्विटर

दूसरी तरफ डाउनलोड स्पीड के मामले में Airtel मार्केट किंग है. ओपन सिग्नल की ताजा  रिपोर्ट के मुताबिक, एयरटेल की डाउनलोड स्पीड 8.7 Mbps, दूसरे नंबर पर Jio 6.3 Mbps, तीसरे नंबर पर Vodafone 5.9  Mbps, चौथे स्थान पर Idea 5.4 Mbps और पांचवें स्थान पर BSNL 2.9 Mbps है. वीडियो देखने के अनुभव के आधार पर भारत का बेस्ट स्कोर 44.4 फीसदी है जो एयरटेल का है.

क्या आप Reliance Jio के यूजर्स हैं ? जानिये क्या हैं 19 और 52 रुपये के प्लान

इस बीच Reliance Jio ने अपने कस्टमर्स के लिए नई सुविधा को शुरू करने का ऐलान किया है. जियो ने उड़ान के दौरान नेटवर्क के लिए दूरसंचार विभाग के सामने आवेदन किया है. वर्तमान में जियो के 30 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं.