Apple AirTags हो सकती है हैक, इस तरह से हुआ खुलासा

Apple की पॉपुलर एसेसरीज एयरटैग (AirTags) हैक हो सकती है. यह बात एक शोध में सामने आई है. यह बात ऐसे समय सामने आई है जब Apple लगातार इस बात का दावा कर रहा है कि उसकी सिक्योरिटी पुख्ता है और सुरक्षा को लेकर उसके मानक कड़े है.

Apple AirTags हो सकती है हैक, इस तरह से हुआ खुलासा

नई दिल्ली: Apple की पॉपुलर एसेसरीज एयरटैग (AirTags) हैक हो सकती है. यह बात एक शोध में सामने आई है. यह बात ऐसे समय सामने आई है जब Apple लगातार इस बात का दावा कर रहा है कि उसकी सिक्योरिटी पुख्ता है और सुरक्षा को लेकर उसके मानक कड़े है. इस मामले पर फिलहाल Apple की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. 

जर्मनी के सिक्योरिटी शोधकर्ता स्टैक स्मैशिंग ने ट्विवटर पर इस बात का दावा किया है कि उन्होंने Apple के एयरकंट्रोलर को ब्रेक कर दिया है. कई बार मशक्कत करने के बाद रिसर्चर AirTags को री-फ्लैश करने में सफल हुए हैं और उसके बाद माइक्रोकंट्रोलर के फंक्शन को बदलने में भी सफल रहे हैं. 

रिपोर्ट में AirTags को मोडिफाइड NFC URL के साथ दिखाया गया है.  इसका मतलब यह है कि जब इसे iPhone से स्कैन किया जाएगा तब यह Apple के वास्तविक URL (found.apple.com) की बजाय कस्टम URL दिखाएगा. इसकी मदद से ग्राहकों को फ्रॉड करने वाले लिंक  भेजे जा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें, Lockdown में अब Online नहीं खरीद पाएंगे ये चीजें, लगी है बिक्री पर रोक 

माना जा रहा है कि Apple जल्द ही इसे फिक्स कर लेगा और इसे अधिक सुरक्षित बना देगा. यह AirTags में त्रुटियों का कोई पहला मामला नहीं है. लांच के समय भी इसमें बग आए थे.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.