close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

यह रोबोट हिंदी में पूछती हैं 'नमस्ते, आप कैसे हैं', देश की नागरिकता का प्रस्ताव मिला

नमस्ते, आप कैसे हैं? सुना आपने क्या कह रही है रोबोट सोफिया, अगर नहीं सुन पाए तो एक बार फिर से सुनिए...नमस्ते, आप कैसे हैं? जी हां, ये किसी इंसान की आवाज नहीं बल्कि रोबोट सोफिया की आवाज है, जो हिंदी में बात कर रही है.

यह रोबोट हिंदी में पूछती हैं 'नमस्ते, आप कैसे हैं', देश की नागरिकता का प्रस्ताव मिला

नई दिल्ली : नमस्ते, आप कैसे हैं? सुना आपने क्या कह रही है रोबोट सोफिया, अगर नहीं सुन पाए तो एक बार फिर से सुनिए...नमस्ते, आप कैसे हैं? जी हां, ये किसी इंसान की आवाज नहीं बल्कि रोबोट सोफिया की आवाज है, जो हिंदी में बात कर रही है. रोबोट सोफिया कह रही हैं नमस्ते आप कैसे हैं... सोफिया एक सोशल रोबोट है, जो लोगों से हिंदी में बात कर सकती हैं... उनकी पेंटिंग बना सकती हैं... और तो और उसके चेहरे के हाव-भाव भी ऐसे हैं जैसे किसी इंसान के... सोफिया ने यह भी बताया कि भारत उन्हें कितना पसंद आया...

आइंस्टाइन का क्रेजी अंदाज है जुदा
सोफिया दुनिया की पहली ऐसी रोबोट है जिन्हें किसी देश की तरफ से नागरिकता का प्रस्ताव मिला है... सोफिया की बातें तो आपने सुन ली अब जरा अल्बर्ट आइंस्टाइन से मिलिए. भई, हैरान होने की जरूरत नहीं है ये अल्बर्ट आइंस्टाइन ही है लेकिन रोबोट अल्बर्ट आइंस्टाइन... जनाब के चेहरे के हाव-भाव ऐसा है वो कभी बाह को सिकुड़ते हैं तो कभी आंखें घूम आते हैं...इतना ही नहीं यह रोबोट जनाब तो जीभ भी दिखाते हैं. बस गो क्रेज़ी कहते ही आइंस्टाइन बिल्कुल क्रेजी अंदाज भी दिखाते हैं.

देखा सकेंगे 30 देशों के रोबोट्स
नाउ रोबोट की बात इन सबसे अलग है. यह रोबोट शानदार गंगनम स्टाइल में डांस करता है. आपको बता दें दिल्ली में रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर एक कॉन्फ्रेंस चल रही है... यह कॉन्फ्रेंस गुरुवार शाम को खत्म हो जाएगी. यहां 30 देशों के रोबोट्स को देखा जा सकता है. इस कॉन्फ्रेंस का मकसद भारतीय और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बढ़ते क्षेत्र से जोड़ना है.

ये वीडियो भी देखें: