Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन की जंग से मोबाइल यूजर्स पर भी पड़ेगा असर, जानिए क्यों महंगे हो सकते हैं स्मार्टफोन्स
Advertisement

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन की जंग से मोबाइल यूजर्स पर भी पड़ेगा असर, जानिए क्यों महंगे हो सकते हैं स्मार्टफोन्स

Russia-Ukraine War. आज रूस का यूक्रेन पर मिलिटरी ऑपरेशन का दूसरा दिन है और इन दोनों देशों की इस जंग का असर पूरी दुनिया को भुगतना पड़ रहा है. आपको जानकार हैरानी होगी कि इस जंग का असर दुनिया भर के स्मार्टफोन यूजर्स पर भी पड़ेगा क्योंकि स्मार्टफोन्स की कीमत में काफी बढ़त देखी जाएगी. आइए इसके पीछे की वजह जानते हैं.. 

प्रतीकात्मक फोटो | Photo Credit: Webwise

नई दिल्ली. पिछले कुछ दिनों से रूस और यूक्रेन के बीच काफी विवाद चल रहा है और कल यानी 24 फरवरी से रूस ने यूक्रेन पर मिलिटरी ऑपरेशन का भी ऐलान कर दिया है. इस मिलिटरी ऑपरेशन के तहत हो रहे हमलों से पूरा विश्व ही सत्ते में है. इस जंग का तमाम लोगों और चीजों पर सीधा असर हो रहा है लेकिन क्या अप जानते हैं कि इसका असर Smartphones पर भी पड़ने वाला है? आइए इस बारे में डिटेल में जानते हैं.. 

  1. रूस-यूक्रेन की जंग का मोबाइल यूजर्स पर असर
  2. बढ़ जाएगी स्मार्टफोन्स की कीमत 
  3. सप्लाइ में भी हो सकती है काफी देरी 

Smartphones पर पड़ेगा रूस-यूक्रेन की जंग का असर

रिसर्च फर्म Techcet का यह कहना है कि यूक्रेन उस नियॉन गैस का बड़ा प्रोड्यूसर है जिसे चिप बनाने में इस्तेमाल किये जाने वाले लेजर के लिए होता है. इस U.S. Semiconductor grade neon के 90% सप्लाइ की जिम्मेदारी यूक्रेन की है जिसपर काफी असर होने वाला है. साथ में, Reuters की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पैलेडियम (Palladium), जो कि एक रेयर मेटल है, उसका इस्तेमाल भी सेमीकन्डक्टर बनाने में इस्तेमाल किया जाता है और इसका लगभग 35% रूस से आता है. आपको बता दें कि पैलेडियम दुनिया का सबसे महंगा धातु है और इसकी कीमत में काफी बढ़त देखी जा सकती है. 

दोनों देशों के बीच के इस तनाव का असर स्मार्टफोन्स और लैपटॉप्स में इस्तेमाल किये जाने वाले चिप्स पर पड़ेगा जिससे स्मार्टफोन्स की कीमत में भी बढ़त देखी जा सकती है. 

बढ़ सकती है स्मार्टफोन्स की कीमत 

दरअसल पिछले साल यानी साल 2021 से स्मार्टफोन मार्केट चिप शॉर्टेज की समस्या से जूझ रहा है और ये उम्मीद की जा रही थी कि ये चिप शॉर्टेज इस साल खत्म हो सकती थी. लेकिन चिप शॉर्टेज से साथ-साथ अब रूस-यूक्रेन की इस जंग के पैलेडियम और नियॉन गैस पर होने वाले असर से स्मार्टफोन्स के सप्लाइ में तो डिले देखा ही जाएगा, साथ ही, स्मार्टफोन्स की कीमत में भी काफी इजाफा होने वाला है.

Trending news