Smartphone की इन दिक्कत से जूझते हैं आप, अपनाएं ये ट्रिक्स, नहीं होगी कोई परेशानी

Smartphone Tips And Tricks: मौजूदा समय में हर व्यक्ति स्मॉर्टफोन का इस्तेमाल करता है. ऐसे में वह रोजमर्रा की जिंदगी में इससे जुड़ी कोई न कोई दिक्कत का सामना करना पड़ता है. इनमें से कुछ परेशानियां ऐसी होती है जिनके लिए आपको सर्विस सेंटर या टेक्नीशियन के पास जाने की जरूरत नहीं होती है.

Smartphone की इन दिक्कत से जूझते हैं आप, अपनाएं ये ट्रिक्स, नहीं होगी कोई परेशानी

नई दिल्ली: मौजूदा समय में हर व्यक्ति स्मॉर्टफोन का इस्तेमाल करता है. ऐसे में वह रोजमर्रा की जिंदगी में इससे जुड़ी कोई न कोई दिक्कत का सामना करना पड़ता है. इनमें से कुछ परेशानियां ऐसी होती है जिनके लिए आपको सर्विस सेंटर या टेक्नीशियन के पास जाने की जरूरत नहीं होती है. अगर हम कुछ टिप्स और ट्रिक्स को ध्यान में रखें तो इन दिक्कतों का समाधान तलाश सकते हैं. 

जब आ रही हो नेटवर्क की दिक्कत
अगर 4जी नेटवर्क के बाद भी इंटरनेट की स्पीड (internet speed) सही नहीं आ रही है, तो यह नेटवर्क की समस्या के साथ-साथ फोन भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकता है. ऐसे में आप Network Signal Speed Booster, Net Optimizer और Droid Optimizer जैसे एप्लिकेशन की मदद ले सकते हैं. इसके साथ ही आप वायरस स्कैन कर लें, तो ज्यादा बेहतर होगा.

सॉफ्टवेयर को जांच लें 
अगर सेफ मोड में भी फोन का कैमरा सही से काम नहीं कर रहा है, तो समझें कि यह सॉफ्टवेयर की समस्या है. इसके लिए अपने फोन की सेटिंग में जाना होगा. वहां से कैमरा ऐप को सेलेक्ट करें और इसे डिसेबल कर दें. साथ ही, कैशे डेटा को क्लियर करें. एप्लिकेशन को फोर्स स्टॉप करने के बाद फिर से अपडेट या रीइंस्टॉल करें.

बैटरी बचाएं
आजकल लगभग सभी स्मार्टफोन में लिथियम आयन वाली बैटरी होती है. लिथियम आयन बैटरी को पूरी तरह से खत्म होने से पहले ही चार्ज कर लेना चाहिए. लिथियम आयन बैटरी पूरी तरह खत्म होने पर डैमेज हो जाती हैं. स्मार्टफोन को रेगूलर चार्ज करना बैटरी के हेल्थ के लिए अच्छा है. कई स्मार्टफोन में देखा जा सकता है कि यूजर अक्सर ब्लूटूथ और वाईफाई को ऑन रखते हैं. ऐसा न करें. ऐसे में स्मार्टफोन की बैटरी काफी खर्च होती है. जरूरत पड़ने के बाद इसे तुरंत ऑफ कर दें.

ये भी पढ़ें, Youtube ने iPhone और iPad यूजर के लिए लॉन्च किया खास फीचर, बदल जाएगा Video देखने का अंदाज

ऐसे करें ठीक
कई बार आप ऐप या गेम डाउनलोड (game download) करने जाते हैं, लेकिन google play store बार-बार क्रैश हो जाता है. तो इस समस्या को आसानी से ठीक कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाएं. वहां एप्लिकेशन का चुनाव करें और ऑल ऐप्स टैब में जाएं. इसमें नीचे की ओर स्क्रॉल करने पर गूगल सर्विस फ्रेमवर्क का ऑप्शन आएगा, उस पर क्लिक करने के बाद यहां से डेटा को साफ यानी डिलीट कर दें. इसी टैब में  गूगल प्ले स्टोर का भी ऑप्शन दिखाई देगा, इसमें जाकर भी आप प्ले स्टोर से डेटा क्लीन कर दें.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.