आपकी नौकरी खा जाएगी ये तकनीक! इन 4 प्रोफेशंस को है सबसे ज्यादा खतरा
topStories1hindi1469861

आपकी नौकरी खा जाएगी ये तकनीक! इन 4 प्रोफेशंस को है सबसे ज्यादा खतरा

AI Technology: तकनीक तेजी से उन्नत हो रही है और लोगों को इससे फायदा भी मिल रहा है लेकिन कुछ तकनीकें ऐसी हैं जो लोगों की जॉब के लिए खतरा बन सकती हैं क्योंकि आगे चलकर इन्हीं तकनीकों की बदौलत सारा काम हो जाएगा.

 

आपकी नौकरी खा जाएगी ये तकनीक! इन 4 प्रोफेशंस को है सबसे ज्यादा खतरा

Job Loss: भारत तकनीकी क्षेत्र में तेजी से तरक्की कर रहा है. तकनीक का फायदा सीधे तौर पर लोगों को मिलता है. हालांकि तकनीक उन्नत होने के कुछ नुकसान भी हैं. क्या आप जानते हैं कि आने वाला समय लाखों लोगों के लिए दिक्कत पैदा कर सकता है और लोगों की नौकरियां भी जा सकती हैं. अगर आपको ये बात पढ़कर यकीन नहीं हो रहा है तो बता दें कि मार्केट में कुछ ऐसी तकनीकें आ गईं हैं जो आपकी नौकरी के लिए खतरा बन सकती हैं. आज इस खबर में हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि कौन सी तकनीक किसी नौकरी के लिए खतरा बन सकती है.

कौन सी है तकनीक 

जिस तकनीक की हम बात कर रहे हैं उनमें आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस के साथ ही ऑग्युमेंटेड रियलिटी और ऑटोमेटेड तकनीकें शामिल हैं. ये तकनीकें इतनी हाईटेक हैं कि जो काम इंसान पूरा दिन में करते हैं वही काम इन तकनीकों की बदौलत कुछ ही मिनटों या घंटों में किया जा सकता है. यही वजह है कि इन तकनीकों को कुछ प्रोफेशंस के लिए खतरा माना जा रहा है. अगर आप भी उन प्रोफेशंस में हैं जिनमें इन तकनीकों का दखल बढ़ रहा है तो आपकी नौकरो भी आने वाले समय में खतरे में पड़ सकती है. तो चलिए जानते हैं कौन से हैं ये प्रोफेशंस.

कॉल सेंटर्स 

कॉल सेंटर्स का इस्तेमाल आजकल हर कंपनी करती ही है, यहीं से लोगों की समस्याओं का समाधान किया जाता है साथ ही कंपनी के प्रोडक्ट्स और प्रोजेक्ट्स के बारे में जानकारी दी जाती है. हालांकि AI और ऑटोमेटेड तकनीक का दखल बढ़ने की वजह से ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले समय में ये तकनीक पूरी तरह से इस प्रोफेशन में हावी हो सकती है और लोगों की नौकरियां खतरे में पड़ सकती है.

ट्रांसलेशन जॉब्स 

गूगल ट्रांसलेटर पर आप सभी ने काम किया ही होगा, जो ट्रांसलेशन का काम आप कई घंटों में कर देते हैं, गूगल ट्रांसलेटर वही काम पलक झपकते ही कर देता है. ये तकनीक समय के साथ और ज्यादा बेहतर होती जा रही है और ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले समय में ट्रांसलेशन सेक्टर में काम करने वाले लोगों की नौकरियां खतरे में पड़ सकती हैं.

ऑटोमोबाइल सेक्टर 

आपको बता दें कि ऑटोमेशन तकनीक की वजह से अब ऑटोमोबाइल सेक्टर में रोबोट्स का इस्तेमाल किया जा रहा है. असेंबली लाइन पर कारों को तैयार करने के लिए कई कार निर्माता कंपनियां अब महंगे रोबोट्स का इस्तेमाल कर रही हैं जो सटीक तरीके से काम करते हैं और कम समय में कारों का निर्माण करते हैं. आने वाले समय में ये तकनीक पूरी तरह से हावी हो सकती है. 

ट्रैवेल एजेंट्स 

ट्रैवेल एजेंट्स आपकी ट्रिप को आसान बनाने का काम करते आए हैं, कई सारी एजेंसियां हैं जो इस काम को कर रही हैं लेकिन इस सेक्टर पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं क्योंकि ऐसी वेबसाइट्स मार्केट में आ चुकी हैं जो आपके लिए ट्रिप प्लान करती हैं, टिकट्स बुक करती हैं और होटल अरेंज कर रही हैं. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news