चुटकियों में हो जाएगा Online Payment! इस Trick का करें इस्तेमाल, आप भी कहेंगे- अजी, वाह
Advertisement

चुटकियों में हो जाएगा Online Payment! इस Trick का करें इस्तेमाल, आप भी कहेंगे- अजी, वाह

अब आप चुटकियों में ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं. यदि आप BHIM UPI का उपयोग करना नहीं जानते हैं या यूपीआई का उपयोग करने में समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो हम आपको आसान तरीका बताने जा रहे हैं.

चुटकियों में हो जाएगा Online Payment! इस Trick का करें इस्तेमाल, आप भी कहेंगे- अजी, वाह

नई दिल्ली. कुछ समय पहले तक ऑनलाइन पेमेंट काफी मुश्किल था. कई बार तो ऐसा हुआ कि अकाउंट से पैसे ट्रांसफर करने के काफी घंटों बाद सामने वाले को पैसे मिलते थे. लेकिन भारत इंटरफेस फॉर मनी (BHIM) ने सारा काम आसान कर दिया है. यह एक विश्वसनीय यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) सिस्टम है जो यूजर्स को बिना किसी परेशानी के वर्चुअल पेमेंट एड्रेस या क्यूआर कोड के जरिए पैसे भेजने/प्राप्त करने, भुगतान करने की अनुमति देता है. इसने ऑनलाइन पेमेंट को काफी आसान बना दिया है. आप साल में सभी 365 दिन 24/7 आधार पर पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. बैंक की छुट्टियों में इसके जरिए आसानी से पैसे ट्रांसफर या प्राप्त कर सकते हैं. यदि आप इसका उपयोग करना नहीं जानते हैं या यूपीआई का उपयोग करने में समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो हम आपको आसान तरीका बताने जा रहे हैं.

  1. अब आप चुटकियों में ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं. 
  2. पैसा ट्रांसफर करने के लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा.
  3. BHIM UPI एक विश्वसनीय UPI सिस्टम है.

BHIM UPI पेमेंट्स ऐप का उपयोग कैसे करें

स्टेप 1: भीम यूपीआई का उपयोग करने के लिए आपको पहले 'भीम' की सर्च करके Google Play Store से एप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा. लेकिन आईफोन यूजर्स ऐसा नहीं कर सकते हैं, क्योंकि यह ऐप अभी तक आईफोन्स पर उपलब्ध नहीं है.

स्टेप 2: एक बार ऐप इंस्टॉल हो जाने के बाद अपनी पसंदीदा भाषा चुनकर और बैंक खाते से जुड़े अपने फोन नंबर को वेरिफाई करके अपना प्रोफाइल सेट करने के लिए आगे बढ़ें.

स्टेप 3: नेक्स्ट पर क्लिक करें और वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरी होने की प्रतीक्षा करें.

स्टेप 4: वेरिफाई पूरा होने के बाद, चार अंकों का पासकोड सेट करें.

स्टेप 5: इसके बाद, ड्रॉपबॉक्स से अपना बैंक चुनें और ऐप आपके फोन नंबर का उपयोग करके स्वचालित रूप से आपका विवरण उठाएगा.

स्टेप 6: अब प्राथमिक बैंक खाते का चयन करें जो आपके सभी लेनदेन के लिए उपयोग किया जाएगा और आपकी प्रोफ़ाइल लेनदेन के लिए तैयार हो जाएगी.

स्टेप 7: आप किसी भी उपलब्ध विकल्प को टैप करके सेंड/रिक्वेस्ट या स्कैन/पेमेंट कर सकते हैं. ध्यान दें कि लेन-देन केवल वेरिफाइड फ़ोन नंबरों के बीच ही संभव है.

स्टेप 9: ऐप आपको अपना Mpin या चार या छह अंकों का कोड इनपुट करने के लिए प्रेरित करेगा जो लेनदेन को ऑथेंटिकेट करता है और आपका पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा. इसी तरह, आप किसी से उनके फ़ोन नंबर का उपयोग करके भी पैसे का रिक्वेस्ट कर सकते हैं.

स्टेप 10: यदि आप स्कैन और भुगतान करना चाहते हैं, तो बारकोड को स्कैन करें और भुगतान करें.

Trending news