विश्लेषण के बाद ट्विटर ने 45 संदिग्ध खाते बंद किए
Advertisement

विश्लेषण के बाद ट्विटर ने 45 संदिग्ध खाते बंद किए

ट्विटर ने ब्रेक्सिट, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के दुष्प्रचारों में संलिप्त 45 संदिग्ध ट्विटर खाते बंद कर दिए हैं.

विश्लेषण के बाद ट्विटर ने 45 संदिग्ध खाते बंद किए

सैन फ्रांसिस्को : ट्विटर ने ब्रेक्सिट, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के दुष्प्रचारों में संलिप्त 45 संदिग्ध ट्विटर खाते बंद कर दिए हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, ट्विटर ने रूस से सीधे तौर से जुड़े खातों के नेटवर्क का पता चलने के बाद यह कदम उठाया है. इन 45 संदिग्ध ट्विटर खातों का पता विश्लेषण के बाद चला है. ट्विटर ने इस संबंध में कड़ा कदम उठाते हुए इन 45 खातों को बंद कर दिया.

डाटा वैज्ञानिकों के एक समूह को इस महीने ट्विटर पर 156,252 रुसी खाते मिले, जिनमें ब्रेक्सिट का उल्लेख था और इन खातों से मतदान के 48 घंटों के दौरान ईयू जनमत संग्रह से संबंधित 45,000 संदेश पोस्ट हुए थे. वेल्स में स्वान्सी विश्वविद्यालय और कैलीफोर्निया विश्वविद्यालय के डाटा वैज्ञानिकों के मुताबिक डेढ़ लाख से अधिक रुसी खातों से यूक्रेन संघर्ष से लेकर ब्रेक्सिट तक के बारे में ट्वीट किया गया था.

यह भी पढ़ें : अब ट्विटर पर मिलेगा ट्वीट को बुकमार्क करने का फीचर!

रिपोर्ट के मुताबिक, 'इन खातों से 13 जून से एक दिन पहले 1,000 से कुछ अधिक पोस्ट हुए थे, जिनमें से कई पुतिन के समर्थन में थे. इन खातों से 23 से 24 जून के बीच 39,000 पोस्ट हुए थे.' इस रिपोर्ट के लेखकों में से एक फाम ने टेकक्रंच को बताया कि अधिकतर ब्रेक्सिट ट्वीट जनमत संग्रह से एक दिन बाद 24 जून 2016 को किए गए थे. शोधकर्ताओं के मुताबिक, अमेरिकी चुनाव के दौरान भी इन खातों के जरिए यही रुझान देखने को मिला था.

Trending news