दो लड़कों के जाल में फंस गया ट्विटर, 35 हजार शब्दों में लिखा एक ट्वीट
Advertisement

दो लड़कों के जाल में फंस गया ट्विटर, 35 हजार शब्दों में लिखा एक ट्वीट

ट्विटर ने बुधवार को ट्वीट करने की वर्ड लिमिट 140 से बढ़ाकर 280 कैरेक्टर कर दी है. लेकिन, जर्मनी के दो युवकों ने अपनी होशियारी से कैरेक्टर की हर लिमिट को पार कर दिया. उन्होंने एक ट्वीट में 35 हजार कैरेक्टर लिखकर न सिर्फ ट्विटर को चौंका दिया. बल्कि ऐसा करने से चंद मिनटों में वर्ड फेमस हो गए. अब तक ट्विटर पर एक ट्वीट में 140 कैरेक्टर का ट्वीट कर सकते थे, लेकिन अब ये सीमा बढ़कर 280 कैरेक्टर की हो गई है. 

35000 कैरेक्टर में ट्वीट करने वाले HackneyYT और उनका ट्वीट. (फोटो: ट्विटर)

नई दिल्ली: ट्विटर ने बुधवार को ट्वीट करने की वर्ड लिमिट 140 से बढ़ाकर 280 कैरेक्टर कर दी है. लेकिन, जर्मनी के दो युवकों ने अपनी होशियारी से कैरेक्टर की हर लिमिट को पार कर दिया. उन्होंने एक ट्वीट में 35 हजार कैरेक्टर लिखकर न सिर्फ ट्विटर को चौंका दिया. बल्कि ऐसा करने से चंद मिनटों में वर्ड फेमस हो गए. अब तक ट्विटर पर एक ट्वीट में 140 कैरेक्टर का ट्वीट कर सकते थे, लेकिन अब ये सीमा बढ़कर 280 कैरेक्टर की हो गई है. 

  1. जर्मनी के दो लड़कों का कमाल, ट्विटर की वर्ड लिमिट खत्म की
  2. 35 हजार कैरेक्टर का एक ट्वीट लिखकर ट्विटर को चौंकाया
  3. ट्विटर ने एक ट्विट की कैरेक्टर लिमिट बढ़ाकर दोगुनी की है

सिर्फ एक खामी का उठाया फायदा
ट्विटर की एक खामी का फायदा जर्मनी के इन दोनों लड़कों ने उठाया. उन्होंने 35 हजार कैरेक्टर का ट्वीट कर ट्विटर के यह दिखा दिया कि इनके लिए कैरेक्टर की कोई सीमा नहीं. हालांकि, ट्विटर ने इनके ट्वीट को तुरंत डिलीट किया और अकाउंट पर अस्थायी बैन लगा दिया. बाद में बैन हटा दिया गया. इस ट्वीट की पहली लाइन में लिखा है, दोस्तों! @Timrasset और @HackneyYT कैरेक्टर लिमिट को क्रॉस कर सकते हैं ! विश्वास नहीं होता? तो देखिए 35000 कैरेक्टर्स का सबूत. इसके बाद उन्होंने एक लंबा ट्वीट लिख डाला जिसमें कैरेक्टर की कोई सीमा नहीं थी.

आखिर कैसे किया इतना बड़ा ट्वीट

सोचने की बात ये है कि इतना बड़ा ट्वीट आखिर किया कैसे गया. जब ट्विटर ने इसकी लिमिट तय की है, तो इन दोनों ने उसे ब्रेक कैसे किया. दरअसल, ट्वीट की मेन बॉडी उसका URL होता है. ट्विटर URL को एक ही कैरेक्टर मानता है. मसलन, www. के आगे आप जितने चाहे कैरेक्टर बिना स्पेस के लिखेंगे और आखिर में .com या .in जैसा कुछ लगाएंगे तो ट्विटर उसे एक ही कैरेक्टर मानेगा. इसी बग का इस्तेमाल करके जर्मनी के इन दोनों लड़कों ने 35 हजार कैरेक्टर का ट्वीट पोस्ट किया. हालांकि, ट्विटर का कहना है कि अब ऐसा करना मुमकिन नहीं है. ट्विटर के ऑफिशियल के मुताबिक, भविष्य में ऐसा न हो, ट्विटर इस पर काम कर रहा है. इन दोनों के बाद काफी यूजर्स ने एक करने का ट्राई किया लेकिन, ट्विटर ने इस पर रोक लगा दी. 

ट्विटर ने बढ़ाई कैरेक्टर लिमिट

ट्विटर ने एक ट्विट की कैरेक्टर लिमिट बढ़ाकर दोगुनी कर दी है. अब 280 कैरेक्टर में ट्वीट किया जा सकेगा. ट्विटर सितंबर से इस फीचर पर काम कर रहा था. टेस्टिंग के बाद इसे आम यूजर्स के लिए जारी किया गया. ट्विटर ने कैरेक्टर लिमिट बढ़ाने के अलावा और भी कई बदलाव किए हैं. 

फिर ढूंढेंगे और खामियां
35000 कैरेक्टर में ट्वीट करने वाले जर्मनी के @HackneyYT ने इसके बाद एक और ट्वीट किया. उसमें उन्होंने लिखा हम ट्विटर पर और खामियां ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं. 35000 कैरेक्टर्स तो बस एक शरुआत थी.

Trending news