Facebook की बड़ी कार्रवाई, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का FB अकाउंट किया बैन
Advertisement

Facebook की बड़ी कार्रवाई, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का FB अकाउंट किया बैन

फेसबुक ने कहा है कि अब नेताओं की पोस्ट को भी कोई सुरक्षा कवच नहीं मिलेगी. ट्रंप पर प्रतिबंध सात जनवरी से माना जाएगा और सात जनवरी 2023 तक रहेगा

फाइल फोटो

न्यूयॉर्क: फेसबुक ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट को दो सालों के लिए निलंबित कर दिया है. डोनाल्ड ट्रंप के फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे पहले जनवरी महीने में अनिश्चितकालीन पाबंदी लगाई गई थी. एक तरफ फेसबुक ने ये कार्रवाई की है, तो दूसरी तरफ नाइजीरिया ने देश के राष्ट्रपति का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड करने पर ट्विटर को ही बैन कर दिया.

यूएस कैपिटल में हिंसा भड़काने का आरोप

इसी साल जनवरी महीने में यूएस कैपिटल में दंगों के बाद उनके अकाउंट बंद किए गए थे. ट्रंप पर यूएस कैपिटल में दंगा भड़काने का आरोप था. लेकिन पिछले महीने फेसबुक की निगरानी बोर्ड की बैठक हुई थी और इसमें ट्रंप के अकाउंट पर बेमियादी पाबंदी की आलोचना हुई थी.

ये भी पढ़ें- Redmi के इन स्मार्टफोन्स पर मिल रही 11000 रुपये की छूट, जल्दी से कर लें बुकिंग

नेताओं को मिलने वाली छूट खत्म

यूएस कैपिटल में जनवरी में दंगों को लेकर फेसबुक ने कहा था कि ट्रंप की हरकतों से नियमों का गंभीर उल्लंघन हुआ था. फेसबुक उस नीति को भी ख़त्म करने जा रही है जिसके तहत नेताओं को कॉन्टेंट की निगरानी से छूट मिली थी. अब यह छूट नहीं मिलेगी. फेसबुक ने कहा है कि अब नेताओं की पोस्ट को भी कोई सुरक्षा कवच नहीं मिलेगी. ट्रंप पर प्रतिबंध सात जनवरी से माना जाएगा और सात जनवरी 2023 तक रहेगा

नाइजीरिया ने Twitter के नहले पर मारा दहला

एक तरफ फेसबुक ने ट्रंप के अकाउंट को बैन किया है, तो दूसरी तरफ नाइजीरिया में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर बड़ी कार्रवाई हुई है. इस देश में Twitter को अनिश्चितकाल के लिए सस्पेंड कर दिया गया है. नाइजीरिया का कहना है कि इस मंच का उपयोग देश के कॉरपोरेट को नीचा दिखाने के लिए किया जा रहा है. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कहा है कि संघीय सरकार ने ट्विटर को अनश्चितकाल के लिए सस्पेंड कर दिया है. दरअसल, दो दिन पहले ही ट्विटर ने नाइजीरिया के राष्ट्रपति मोहम्मदु बुहारी के आधिकारिक अकाउंट को डिलीट कर दिया था. सोशल मीडिया मंच का कहना था कि राष्ट्रपति ने नियमों को तोड़ा है. जिसके बाद सरकार ने ट्विटर को ही बैन कर दिया.

Trending news