TikTok-WeChat को एक और बड़ा झटका, अब इन्हें बैन होने से कोई नहीं रोक सकता
Advertisement

TikTok-WeChat को एक और बड़ा झटका, अब इन्हें बैन होने से कोई नहीं रोक सकता

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीनी ऐप्स TikTok और WeChat का बोरिया बिस्तर बांधने वाले एक आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं, जिसके बाद दोनों कंपनियों द्वारा किसी भी तरह के वित्तीय लेनदेन पर रोक लगा दी है. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donal Trump) ने चीनी ऐप्स TikTok और Wechat का बोरिया बिस्तर बांधने वाले एक आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं, जिसके बाद दोनों कंपनियों द्वारा किसी भी तरह के वित्तीय लेनदेन पर रोक लगा दी है. इसके साथ ही टिकटॉक को देश में बैन करने की समयसीमा को भी 15 सितंबर तय कर दिया है. 

  1. 45 दिन के अंदर बैन किए जाने के आदेश पर हस्‍ताक्षर
  2. ट्रंप ने कहा कि यह बैन जरूरी है
  3. देश की राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा

आदेश पर किए हस्ताक्षर
अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने गुरुवार शाम को चीनी ऐप टिकटॉक और वीचैट को 45 दिन के अंदर बैन किए जाने के आदेश पर हस्‍ताक्षर कर दिए. इससे पहले Senate ने एकमत से अमेरिकी कर्मचारियों के टिकटॉक इस्‍तेमाल नहीं करने वाले आदेश को अपनी अनुमति दी थी. बैन के आदेश पर हस्‍ताक्षर के बाद ट्रंप ने कहा कि यह बैन जरूरी है क्‍योंकि 'अविश्‍वसनीय' ऐप जैसे टिकटॉक से डेटा का इकट्ठा किया जाना देश की राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है. 

इसके बाद अमेरिका में टिकटॉक और वीचैट पर बैन लग जाएगा. ट्रंप ने इमरजेंसी इक्नॉमिक पावर एक्ट के तहत ये ऑर्डर पास किया है जो प्रशासन को अमरिकी फर्मों या नागरिकों द्वारा बार-बार व्यापार करने या स्वीकृत पक्षों के साथ वित्तीय लेन-देन की शक्ति प्रदान करता है.

आदेश के अनुसार, "इस डेटा संग्रह से चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को अमेरिकियों की व्यक्तिगत और मालिकाना जानकारी तक पहुंचने की अनुमति मिलती है. संभावित रूप से ये चीनी ऐप संघीय कर्मचारियों और ठेकेदारों के स्थानों को ट्रैक करने, ब्लैकमेल के लिए व्यक्तिगत जानकारी के डोजियर बनाने और कॉर्पोरेट जासूसी करने की अनुमति देता है."

सोमवार को ट्रंप ने व्हाइट हाउस में कहा अगर कि अगर इस अमेरिकी कंपनी को बेचा नहीं गया तो 15 सिंतबर तक इसे अमेरिका में बैन कर दिया जाएगा. उन्होंने ये भी कहा कि अगर कोई बिक्री होती है तो उसका हिस्सा अमेरिकी करदाताओं को भी मिलना चाहिए.

टिकटॉक ने की थी ये घोषणा
TikTok ने कहा है कि वह यूरोप में अपना पहला डेटा सेंटर आयरलैंड (Ireland) में खोलेगा, जिसकी लागत  $ 498 मिलियन है. टिकटॉक को उम्‍मीद है कि यह केन्‍द्र (Data Center) 2022 तक शुरू हो जाएगा. टिकटॉक के मुख्य चीफ ग्‍लोबल इंफॉर्मेशन सिक्‍योरिटी ऑफिसर रोलैंड क्लॉटियर ने कहा है कि यह कदम 'सैकड़ों नए रोजगार पैदा करेगा और टिकटॉक उपयोगकर्ताओं के डेटा की सुरक्षा और संरक्षण को और मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.' 

हालांकि इस वीडियो-शेयरिंग ऐप ने अमेरिकी सरकार द्वारा लगाए गए आरोपों का खंडन किया है. यूएस की टेक दिग्गज कंपनी Microsoft ने कथित तौर पर चीन के सोशल मीडिया ऐप के यूएस ऑपरेशंस को खरीदने के लिए टिकटॉक की पैरेंट कंपनी ByteDance  के साथ बातचीत की है. लेकिन अब तक बिक्री को लेकर स्थिति स्‍पष्‍ट नहीं है. 

वहीं आयरलैंड में सेंटर शुरू करने को लेकर क्लॉटियर ने कहा कि 'जब हमारा डेटा सेंटर चालू होगा, तो यूरोपीयन यूजर्स के डेटा को इस नए स्थान पर संग्रहीत किया जाएगा. आयरलैंड पहले से ही हमारे तेजी से फैलते यूरोपीय ऑपरेशंस में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता रहा है.'

यह भी पढ़ेंः रेलवे ने बदला 50 ट्रेनों का Route, यात्रा से पहले चेक कर लें Time Table

ये भी देखें---

Trending news