अंतरिक्ष में उपग्रहों की मरम्मत करना होगा आसान और सस्ता, रोबोट बचाएंगे धन

अपने नवीनतम शोध में शोधकर्ताओं ने रोबोट के एक समूह को एक नोवेल गेम के साथ परीक्षण के लिए रखा, जो एक मेज पर निर्दिष्ट स्थान पर टोकन को स्थानांतरित करने के लिए स्ट्रिंग का उपयोग करता है.

अंतरिक्ष में उपग्रहों की मरम्मत करना होगा आसान और सस्ता, रोबोट बचाएंगे धन
प्रतीकात्मक तस्वीर

न्यूयॉर्क: अंतरिक्ष में टूटे उपग्रहों की मरम्मत के लिए मानव को भेजना काफी खर्चीला है, ऐसे में रोबोटिक उपग्रहों पर काम करने वाले शोधकर्ताओं का कहना है कि रोबोट दूसरे उपग्रहों तक जा सकते हैं और उनकी मरम्मत कर व उनमें ईंधन भर सकते हैं. अमेरिका (America) के सिनसिनाटी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर ओउ मा ने कहा, "बड़े वाणिज्यिक उपग्रह महंगे हैं. वे ईंधन खत्म होने पर काम बंद कर देते हैं."

LIVE TV...

मा ने कहा कि सबसे उपयोगी मरम्मत उपग्रह कई कार्यों को पूरा करने में सक्षम होगा.अपनी प्रयोगशाला में मा और सिनसिनाटी विश्वविद्यालय के वरिष्ठ शोध सहयोगी अनूप सथयान रोबोटिक नेटवर्क विकसित कर रहे हैं जो स्वतंत्र रूप से काम कर सकते हैं, लेकिन एक कॉमन टास्क पर सहयोग कर सकते हैं. अपने नवीनतम शोध में शोधकर्ताओं ने रोबोट के एक समूह को एक नोवेल गेम के साथ परीक्षण के लिए रखा, जो एक मेज पर निर्दिष्ट स्थान पर टोकन को स्थानांतरित करने के लिए स्ट्रिंग का उपयोग करता है.