close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

USB केबल से डेटा चोरी का खतरा, अनलॉक कर फोन चार्ज करने से बचें क्योंकि...

टेक एक्सपर्ट का कहना है कि ओपन वाई-फाई का इस्तेमाल भी पर्सनल कामों के लिए नहीं करना चाहिए. ये हैकर्स के निशाने पर होते हैं.

USB केबल से डेटा चोरी का खतरा, अनलॉक कर फोन चार्ज करने से बचें क्योंकि...

नई दिल्ली: अगर आप मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं और फोन, मैक बुक और दूसरे गैजेट्स चार्ज करने के लिये किसी दूसरे का चार्जर या USB केबल का इस्तेमाल करते हैं तो हो सकता है आपके डेटा हैक कर लिया गया हो. आपको पता भी नहीं चलेगा और हैकर्स आपकी सारी जानकारी चुरा लेंगे. यह एक विदेशी हैकर ने दावा किया है.

एक साधारण-सी दिखने वाली चार्जिंग केबल आपके लिए इतनी खतरनाक हो सकती है. ऐसे हैकर्स से बचना काफी ज्यादा मुश्किल हो गया है. अगर आपके फोन की बैटरी डिस्चार्ज हो गई है तो जल्दबाजी में कोई भी USB चार्जर इस्तेमाल नहीं करें. USB चार्जर में चार केबल होती है. इसी में एक केवल का इस्तेमाल हैकर्स डेटा चोरी के लिए करते हैं. लेकिन, नॉर्मल चार्जर से कोई खतरा नहीं है. इसमें दो केबल लगी होती है.

टेक एक्सपर्ट का कहना है कि ओपन वाई-फाई का इस्तेमाल भी पर्सनल कामों के लिए नहीं करना चाहिए. जो फास्ट चार्जिंग USB होते हैं, उसमें चार केबल लगी होती है और डेटा चोरी की संभावना बढ़ जाती है. अगर आपका फोन अनलॉक है और आप उसे चार्जिंग में लगाते हैं तो हैकर्स के लिए डेटा चोरी करना आसान हो जाता है. इसलिए, हमेशा फोन लॉक करने के बाद ही उसे चार्जर से कनेक्ट करना चाहिए.