फोन कैमरे के इस्तेमाल से ऐसे जानें प्रोडक्ट 'मेड इन इंडिया' है या 'चाइनीज'

यूजर स्मार्टफोन के कैमरा का इस्तेमाल करते हुए जान पाएंगे कि कोई भी प्रोडक्ट चाइनीज है या फिर नॉन चाइनीज.

फोन कैमरे के इस्तेमाल से ऐसे जानें प्रोडक्ट 'मेड इन इंडिया' है या 'चाइनीज'
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: देश में चाइनीज प्रोडक्ट का बहिष्कार हो रहा है, लेकिन बहुत सारे ऐसे प्रोडक्ट्स भी हैं, जिनके बारे में आमतौर पर यूजर नहीं जान पाते हैं कि प्रोडक्ट मेड इन इंडिया है या फिर चाइनीज. इसी बीच गुरुग्राम बेस्ड एक डेवलपर The91Apps  ने ‘मेड इन इंडिया’ ऐप पेश किया है. इस ऐप की खास बात यह है कि यूजर स्मार्टफोन के कैमरा का इस्तेमाल करते हुए जान पाएंगे कि कोई भी प्रोडक्ट चाइनीज है या फिर नॉन चाइनीज. यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. फिलहाल इसकी यूजर रेटिंग 4.7 है. इसे इसी माह जारी किया गया है.  प्रोडक्ट के पैकेजिंग पर दिए गए बारकोड की मदद से प्रोडक्ट की ऑरिजिन कंट्री का पता लगाया जा सकता है.

कैसे करें स्कैन
-सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से ‘मेड इन इंडिया’ (https://play.google.com/store/apps/details?id=com.app.madeinindia) को इंस्टॉल करना होगा. ऐप को ओपन करने के बाद फोन के कैमरा का एक्सेस देना होगा. 
-इसके बाद ‘स्कैन नाउ’ पर टैप करते हुए फोन के कैमरा को प्रोडक्ट के बारकोड पर लेकर जाना होगा. अगर आप चाहें, तो सर्च ऑप्शन में कोड नंबर भी मैनुअली दर्ज कर सकते हैं. इसके बाद ऐप आपको बता देता है कि प्रोडक्ट किसी कंट्री से संबंधित है.

कैसे काम करता है ऐप 
आमतौर पर सभी कंज्यूमर प्रोडक्ट पर यूनीक बारकोड होता है, यह प्रोडक्ट की आइडेंटिफिकेशन के लिए होता है. अधिकतर बारकोड में कंट्री कोड, मैन्युफैक्चरर कोड और प्रोडक्ट कोड को शामिल किया जाता है. बायीं तरफ से शुरुआती तीन डिजिट कंट्री कोड होता है. हालांकि कंट्री कोड बारकोड की ऑरिजिन कंट्री को बताता है, न कि प्रोडक्ट की, लेकिन आमतौर पर कंपनियां उन्हीं देश के बारकोड का इस्तेमाल करती हैं, जहां उनका हेडक्वार्टर होता है. इसलिए बारकोड यह नहीं बताता है कि वास्तव में प्रोडक्ट कहां बना है. ऐप भी आपको नहीं बताता है कि प्रोडक्ट मेड इन इंडिया है या फिर मेड इन चाइना, लेकिन यह आपको दिखाता है कि प्रोडक्ट कंपनी कहां स्थित है.

ये भी देखें-