टेलीग्राम पर आ रहा वीडियो कॉलिंग फीचर, कंपनी IOS पर कर रही है टेस्टिंग

टेलीग्राम आईओएस पर वीडियो कॉलिंग फीचर की टेस्टिंग कर रहा है. इस फीचर को टेलीग्राम 6.3 बीटा वर्जन पर देखा गया है.

टेलीग्राम पर आ रहा वीडियो कॉलिंग फीचर, कंपनी IOS पर कर रही है टेस्टिंग
फाइल फोटो

नई दिल्ली: टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप ( telegram) तेजी से वाट्सऐप (whatsapp) ऑल्टरनेटिव के तौर पर लोकप्रिय रहा है. लेकिन इसमें वीडियो कॉलिंग फीचर को यूजर अब तक मिस करते थे. अब खबर है कि टेलीग्राम आईओएस पर वीडियो कॉलिंग फीचर की टेस्टिंग कर रहा है. इस फीचर को टेलीग्राम 6.3 बीटा वर्जन पर देखा गया है. इसे ऐप स्टोर से टेस्ट फ्लाइट की मदद से सीधे डाउनलोड किया जा सकता है. हालांकि टेलीग्राम ने ऑफिशियली इस फीचर को जारी करने की अभी घोषणा नहीं की है. लेकिन बहुत सारे यूजर ट्विटर पर इस फीचर को आईओएस बीटा लाइव होने की बात की है. 

केवल आईओएस यूजर के लिए 
फिलहाल यह वीडियो कॉलिंग फीचर अभी आईओएस बीटा के लिए लाइव है, जिसे आप भी ट्राई कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले टेलीग्राम ऐप पर Debug मैन्यू को एक्सेस करना होगा. इसे ओपन करने के लिए नेविगेशन बार में नीचे की तरफ सेटिंग्स आइकन पर तेजी से 10 बार टैप करना होगा. इसके बाद ‘एक्सपेरिमेंटल फीचर’ को ऑन करना होगा. जब यह प्रॉसेस पूरा हो जाएगा, तो फिर आपको टेलीग्राम के चैट विंडो में ‘वीडियो कॉल’ बटन दिखाई देगा.

आपको बता दें कि टेलीग्राम पॉपुलर सिक्योर मैसेजिंग सर्विस है. दुनियाभर में इसके 400 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं. यहां पर सीक्रेट चैट एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन से लैस है यानी आपकी बातचीत पूरी तरह से सिक्योर है. अच्छी बात है कि यह मल्टीपल प्लेटफॉर्म पर इसका इस्तेमाल एक साथ किया जा सकता है. उदाहरण के तौर पर अगर आप किसी को मोबाइल पर टेक्स्ट कर रहे हैं, तो उसे पीसी पर भी कंटीन्यू कर सकते हैं. इसमें आपको एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड वॉयस कॉल का सपोर्ट भी दिया गया है. यह एंड्रॉयड, आईओएस, विंडोज फोन, विंडोज, मैकओएस, लिनक्स और वेब को सपोर्ट करता है. यह फ्री ऐप है.

ये भी देखें-