गर्मी में Refrigerator को कितने नंबर पर चलाएं? जान लीजिए जरूरी बातें नहीं तो धमाके के साथ उड़ेगा फ्रिज
Advertisement

गर्मी में Refrigerator को कितने नंबर पर चलाएं? जान लीजिए जरूरी बातें नहीं तो धमाके के साथ उड़ेगा फ्रिज

What should be the temperature level of fridge: अच्छे से इस्तेमाल न करने की वजह से या तो फ्रिज खराब हो जाता है या ब्लास्ट होने का खतरा बढ़ जाता है. जिनके घर में फ्रिज है, उनके मन में एक ही सवाल होता है कि फ्रिज को गर्मी में कितने टेम्परेचर पर रखा जाए. आइए जानते हैं ऐसी जरूरी बातें जिसका हमें फ्रिज को इस्तेमाल करते वक्त खास ध्यान रखने की जरूरत है...

गर्मी में Refrigerator को कितने नंबर पर चलाएं? जान लीजिए जरूरी बातें नहीं तो धमाके के साथ उड़ेगा फ्रिज

आज के जमाने में हर घर में फ्रिज का इस्तेमाल होता है. गर्मियों में फ्रिज काफी डिमांड में होते हैं. अब तो कम कीमत में भी अच्छी क्वालिटी वाले फ्रिज आ जाते हैं. कम कीमत में आने की वजह से इसको खरीदना आसान हो गया है. लेकिन इसको हर कोई केयर से नहीं रख पाता है. अच्छे से इस्तेमाल न करने की वजह से या तो फ्रिज खराब हो जाता है या ब्लास्ट होने का खतरा बढ़ जाता है. जिनके घर में फ्रिज है, उनके मन में एक ही सवाल होता है कि फ्रिज को गर्मी में कितने टेम्परेचर पर रखा जाए. आइए जानते हैं ऐसी जरूरी बातें जिसका हमें फ्रिज को इस्तेमाल करते वक्त खास ध्यान रखने की जरूरत है...

Refrigerator को कितने नंबर पर चलाएं? 

ज्यादातर फ्रिज में 1 से 5 नंबर तक का टेम्परेचर मिलता है. अक्सर लोग कम नंबर पर फ्रिज को चलाते हैं, जिससे सामान खराब होने का डर रहता है. कई बार लोग अंजाने में गलती कर बैठते हैं. ऐसे ही एक गलती फ्रिज के तापमान को लेकर की जाती है. फ्रीज को मीडियम यानी 3 से 4 नंबर पर चलाते हैं तो यह सबसे बेहतर होगा. गर्मियों में फ्रीज का तापमान इतना ही रखना चाहिए. सर्दियों में कई लोग फ्रिज को बंद कर देते हैं. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. ठंड के दौरान फ्रिज को 1 नंबर पर चालू रखें. लंबे समय तक फ्रिज बंद कर देने से उसका कंप्रेशर जाम हो जाता है. फिर चालू करते ही कंप्रेसर हीट होने लगता है और खराब हो जाता है.

fallback

इस वजह से हो सकता है ब्लास्ट

रेफ्रिजरेटर में अगर किसी तरह की खराबी आती है खास तौर से कंप्रेसर वाले हिस्से में तो आपको इसे कंपनी के ही सर्विस सेंटर पर ले जाना चाहिए क्योंकि कंपनी में ओरिजिनल पार्ट्स की गारंटी दी जाती है. अगर आप लोकल पार्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो इससे कंप्रेसर में धमाका हो सकता है.

खुला न छोड़ने दें

नमी के कारण फ्रिज में बर्फ का पहाड़ बनता है. नमी तभी बनती है जब आप बार-बार फ्रिज ओपन करते हैं. नमी से बचना चाहते हैं तो फ्रिज को जरूरत के समय ही खोलें. खोलते ही बाहर की गर्म हवा अंदर जाती है और वो अंदर की ठंडी हवा से मिलकर नमी पैदा करता है.

fallback

फ्रिज को रखें पैक

अगर आपका फ्रिज खाली रहता है तो उसमें नमी की वजह से ज्यादा बर्फ बनती है. हो सके तो फ्रिज को हमेशा सामान के साथ पैक रखें.

ड्रेन की करें सफाई

फ्रिज में पीछे की तरफ एक पाइप होता है जो पानी को बाहर निकालने का काम करता है. अगर यह बंद हो जाए तो बर्फ ज्यादा जमने लगती है. इससे बचने के लिए आप समय-समय पर साफ सफाई करते रहें.

fallback

कॉइल की करें सफाई

फ्रिज के पीछे की तरफ एक कॉइल कंडेंसर होता है. इससे ही फ्रिज ठंडा होता है. जब यह गंदा हो जाता है तो फ्रिज ठीक तरह से काम नहीं कर पाता है. इसकी सफाई करते रहें.

Trending news