WhatsApp का बड़ा खुलासा! यूजर नहीं कर पाएगा सामने वाले की 'जासूसी'
Advertisement

WhatsApp का बड़ा खुलासा! यूजर नहीं कर पाएगा सामने वाले की 'जासूसी'

सोशल मीडिया ऐप, वॉट्सएप (WhatsApp) को लेकर एक खबर उड़ रही थी कि अब प्लेटफॉर्म पर एक और डबल टिक लेकर आया जा रहा है जिससे यूजर को ये पता चल पाएगा और सामने वाले ने चैट विंडो का स्क्रीनशॉट लिया है या नहीं. आइए जानते हैं कि इस खबर के पीछे कितनी सच्चाई है..

प्रतीकात्मक फोटो | Photo Credit: 9to5Mac

नई दिल्ली. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप वॉट्सएप (WhatsApp) को किसी परिचय की जरूरत नहीं है. दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल लिए जाने वाले ऐप्स में से एक, वॉट्सएप पिछले कई महीनों से अपने ऐप पर नए-नए बदलाव लेकर आ रहा है. नए अपडेट्स जारी किये जा रहे हैं और उनसे यूजर्स को नए फीचर्स भी दिए जा रहे हैं. हाल ही में यह खबर आ रही थी कि वॉट्सएप पर मैसेज देखने पर आने वाले ‘ब्लू टिक्स’ से अब यह भी पता चल जाएगा कि सामने वाले ने स्क्रीनशॉट लिया है या नहीं. आइए जानते हैं कि इस खबर में कितनी सच्चाई है..

  1. वॉट्सएप को लेकर आई ये खबर
  2. ब्लू टिक से लग सकता है स्क्रीनशॉट लेने का पता
  3. WABetaInfo ने बताई इसके पीछे की सच्चाई

WhatsApp पर ब्लू टिक से लगेगा स्क्रीनशॉट लेने का पता!

पिछले कुछ महीनों में वॉट्सएप ने अपने यूजर्स के लिए कई सारे नए फीचर्स जारी किये हैं और कई और कर सकता है. इन फीचर्स को लेकर कई सारी खबरें मार्केट में उड़ती रहती हैं. हाल ही में यह खबर सामने आई थी कि वॉट्सएप अपने यूजर्स को मैसेज देख लेने के दो ब्लू टिक्स के साथ एक और नया ब्लू टिक दे सकता है जिससे ये पता लग सकेगा कि सामने वाले ने चैट का कोई स्क्रीनशॉट लिया है या नहीं. इस फीचर के बारे में जान लोग काफी शॉक हो गए थे. आइए जानते हैं कि ऐसा फीचर सच में आ रहा है या फिर यह एक अफवाह है.

वॉट्सएप से जुड़ी इस खबर के पीछे की सच्चाई

अगर आप इस फीचर के बारे में सुनकर परेशान हो रहे हैं तो हम आपको बता दें कि ये एक अफवाह है और फिलहाल वॉट्सएप इस तरह का कोई फीचर लेकर नहीं आ रहा है. जहां इस खबर को किसने फैलाया है, इस बारे में तो पता नहीं चल पाया है लेकिन WABetaInfo ने इस बात को स्पष्ट जरूर कर दिया है कि ये एक गलत खबर है और वॉट्सएप इस तरह का कोई फीचर आने वाले समय में लेकर नहीं आ रहा है.

फिलहाल ‘ब्लू टिक्स’ का काम

आपको शायद पता होगा, फिलहाल वॉट्सएप चैट्स में दिखने वाले ब्लू टिक्स से इस बात का पता लगाया जा सकता है कि सामने वाले इंसान ने आपके मैसेज देखे हैं या नहीं. अगर आपने किसी को मैसेज भेजा है और मैसेज के आगे सिंगल टिक है, तो इसका मतलब है कि उनका इंटरनेट कनेक्शन ऑफ है और मैसेज डिलीवर नहीं हुआ है. डबल टिक यानी मैसेज सामने वाले इंसान तक पहुंच गया है और टिक अगर ब्लू हो जाता है, तो उसका मतलब है कि मैसेज देख लिया गया है. यूजर्स चाहें तो प्राइवेसी सेटिंग्स के तहत ब्लू टिक्स यानी रीडिंग रीसीट्स को ऑफ भी कर सकते हैं.

आपको बता दें कि बीते साल में वॉट्सएप ने अपने यूजर्स को व्यू वन्स, डिसअपीयरिंग मैसेज और वॉट्सएप पे जैसे कई सारे नए फीचर्स दिए हैं.    

Trending news