WhatsApp का जोरदार झटका! ये लोग कभी नहीं इस्तेमाल कर पाएंगे ऐप, जानें कहीं आप भी इसमें शामिल तो नहीं?
Advertisement

WhatsApp का जोरदार झटका! ये लोग कभी नहीं इस्तेमाल कर पाएंगे ऐप, जानें कहीं आप भी इसमें शामिल तो नहीं?

WhatsApp ने हाल ही में अपने ऐप पर 14 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट्स बैन कर दिए हैं. आइए जानते हैं कि कहीं आपका नाम भी इन अकाउंट होल्डर्स में शामिल तो नहीं हैं?

Photo Credit: Beebom

नई दिल्ली. आज के दौर में हम तमाम सोशल मीडिया ऐप्स से घिरे हुए हैं. इन ऐप्स में WhatsApp नाम का मैसेजिंग ऐप भी शामिल है. ये ऐप दुनिया के सबसे लोकप्रिय ऐप्स में से एक है. हाल ही में जारी की गई एक रिपोर्ट के हिसाब से वॉट्सएप ने फरवरी के महीने में भारत में 14 लाख से ज्यादा WhatsApp अकाउंट्स बैन कर दिए. आइए जानते हैं कि ये अकाउंट्स किन यूजर्स के हैं और वॉट्सएप के इस कदम के पीछे वजह क्या है..

  1. वॉट्सएप का जोरदार झटका   
  2. बैन किए 14 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट
  3. जानें इसके पीछे का कारण

WhatsApp ने बैन किए लाखों भारतीय अकाउंट

WhatsApp की मासिक कम्प्लाइएन्स रिपोर्ट के हिसाब से इस प्लेटफॉर्म ने फरवरी, 2022 में कई लाख भारतीय वॉट्सएप अकाउंट बैन किए. वॉट्सएप ने अपनी रिपोर्ट में यह कहा है कि कंपनी को फरवरी के महीने में 335 ग्रीवेंस रिपोर्ट्स मिली हैं और कुल मिलकर वॉट्सएप ने 14.26 लाख अकाउंट्स को बंद किया है.

इस कदम के पीछे का कारण

WhatsApp ऐसे अकाउंट्स को बैन करता है जो उसके यूजर्स को परेशान करते हैं. वॉट्सएप ने इस बात को स्पष्ट किया है कि उनकी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन पॉलिसी के चलते वे यूजर्स के मैसेज को तो नहीं देख पाते हैं लेकिन यूजर्स की सुरक्षा का ध्यान रखने में वो कोई कमी नहीं करते हैं. तमाम अकाउंट्स से मिलने वाले संकेतों, एन्क्रिप्शन के बिना काम करने वाले फीचर्स और यूजर रिपोर्ट्स और शिकायतों के आधार पर WhatsApp अकाउंट्स को बैन करने के फैसले लेता है.

आपको बता दें कि भारत में जारी किए गए नए आईटी नियमों के चलते सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को हर महीने एक कम्प्लाइएन्स रिपोर्ट सबमिट करनी पड़ती है जिसमें उन सारे आंकड़ों की बात करना जरूरी है जिनसे यह पता चल सके कि प्लेटफॉर्म ने कितनी शिकायतें दर्ज की हैं और कितनों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. इससे यूजर्स की सुरक्षा का ध्यान रखा जाता है.

Trending news