WhatsApp पर ऐसे करें ‘Secret Chatting’, खुद डिलीट हो जाएंगे आपके मैसेज, जानिए ये धांसू फीचर
Advertisement

WhatsApp पर ऐसे करें ‘Secret Chatting’, खुद डिलीट हो जाएंगे आपके मैसेज, जानिए ये धांसू फीचर

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वॉट्सएप (WhatsApp) के खास डिसअपीयरिंग मैसेज (Disappearing Message) फीचर की मदद से आप आराम से सीक्रिट चैटिंग कर सकते हैं और आपके मैसेज खुद ही डिलीट होते जाएंगे. आइए इस फीचर के बारे में डीटेल में जानते हैं..

प्रतीकात्मक फोटो | Photo Credit: NDLink

नई दिल्ली. आज के दौर में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो वॉट्सएप का इस्तेमाल नहीं करता होगा. वॉट्सएप दुनिया की सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप्स में से एक है और ये एप हर कुछ समय पर अपने यूजर्स के लिए कई सारे नये-नये फीचर्स लेकर आता रहता है जिन्हें लोग काफी पसंद करते हैं. ऐसा ही एक फीचर, जो लॉन्च होते ही लोकप्रिय बन गया था, वह है वॉट्सएप का डिसअपीयरिंग मैसेज (Disappearing Message) फीचर. आइए इसके बारे में सब कुछ जानते हैं. 

  1. वॉट्सएप का डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर  
  2. मैसेज खुद हो जाएंगे डिलीट 
  3. इसे ऐसे करें यूज

वॉट्सएप का डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर 

वॉट्सएप पर वैसे तो मैसेज को सुरक्षित रखने या गुप्त रखने के कई सारे तरीके हैं लेकिन ये डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर उनमें से सबसे ज्यादा कमाल का है. इस फीचर में आपके मैसेज एक समय के बाद खुद ही डिलीट हो जाते हैं और आपको खुद से मैसेज सिलेक्ट करके डिलीट करने की जरूरत नहीं पड़ती है. 

कैसे काम करता है ये फीचर 

वॉट्सएप के इस फीचर को आप सेटिंग्स में जाकर ऑन कर सकते हैं. फिर आपको एक टाइमीर सेट करने का भी ऑप्शन दिया जाता है. अब इस तरह हर सात दिन पर वॉट्सएप इस फीचर के तहत आपके मैसेज को ऑटोमैटिकली डिलीट कर देगा और आपको कुछ नहीं करना पड़ेगा. 

फीचर को कैसे ऐक्टिवैट करें 

इस फीचर को ऐक्टवैट करने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर वॉट्सएप के एप को लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करें. इसके बाद फोन पर वॉट्सएप खोलें, उस चैट को चुनें जिसके चैट्स को आप डिलीट करवाना चाहते हैं. स्क्रीन पर ऊपर की तरफ जहां आपको उस कॉन्टैक्ट का नाम दिख रहा है, उस पर क्लिक करें और आपकी स्क्रीन पर एक मेनू खुल जाएगा. 

यहां आपको मीडिया, लिंक्स और डॉक्स के बिल्कुल नीचे चार ऑप्शन्स दिखाई देंगे. उसके बिल्कुल बाद आपको डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर का ऑप्शन दिखाई देगा. आप इस ऑप्शन पर जैसे ही क्लिक करेंगे एप आपको एक मैसेज टाइमर पर ले जाएगा. इसमें आपको ‘ऑन’ और ‘ऑफ’, दो चॉइसेज दिखेंगी. फिलहाल ‘ऑफ’ का ऑप्शन सिलेक्ट हुआ होगा, आप यहां जैसे ही उसकी जगह ‘ऑन’ पर क्लिक करेंगे, डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर ऐक्टिवैट हो जाएगा और आपके मैसेज हर सात दिन पर खुद ही गायब होते जाएंगे.

आपको बता दें कि भले ही आपने इस फीचर को अपनी तरफ से ऑन किया हो, इसका कंट्रोल यानी ऑन या ऑफ करने का ऑप्शन सामने वाले इंसान के पास भी होता है. 

वॉट्सएप के इस फीचर से अब आप आराम से चैटिंग कर सकते हैं बिना इस बात की चिंता किए कि मैसेजेज कोई पढ़ न ले. साथ ही, आप चाहें तो इन मैसेजेज को कहीं और सेव या बैकअप भी करके रख सकते हैं.

Trending news