अगर WhatsApp के चैट्स हैं प्राइवेट, तो कैसे लीक हुईं Aryan Khan और Ananya Pandey के बीच की बातें, उठे सवाल
X

अगर WhatsApp के चैट्स हैं प्राइवेट, तो कैसे लीक हुईं Aryan Khan और Ananya Pandey के बीच की बातें, उठे सवाल

पिछले कुछ दिनों में आर्यन खान (Aryan Khan) के केस में कई सारी नई बातें सामने आई हैं और इनमें से काफी का जरिया आर्यन के वॉट्सएप की चैट्स (WhatsApp Chats) हैं. इन्हीं चैट्स के जरिए अनन्या पांडे (Ananya Panday) को भी एनसीबी ने समन (NCB Summon) किया है. इन सब बातों के बीच यह सवाल उठता है कि अगर वॉट्सएप के चैट्स एंड-टू-एंड इन्क्रिप्टेड (End-to-End Encrypted) हैं तो फिर इन सितारों की चैट्स लीक (Chats Leak) कैसे हो रही हैं.. 

अगर WhatsApp के चैट्स हैं प्राइवेट, तो कैसे लीक हुईं Aryan Khan और Ananya Pandey के बीच की बातें, उठे सवाल

नई दिल्ली. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और मैसेजिंग एप वॉट्सएप (WhatsApp) काफी लोकप्रिय है और पूरे विश्व में काफी इस्तेमाल की जाती है. इसकी लोकप्रियता का एक बड़ा कारण वॉट्सएप के सिक्योरिटी और प्राइवेसी फीचर्स (Privacy Features) हैं. वॉट्सएप का यह दावा है कि एप पर हर यूजर की चैट्स एंड-टू-एंड इन्क्रिप्टेड (End-to-End Encrypted) हैं यानी इन्हें कोई तीसरा इंसान नहीं पढ़ सकता है. लेकिन अगर ऐसा है तो पिछले एक-डेढ़ साल में बॉलीवुड के स्टार्स की चैट्स कैसे लीक (Chats Leak) हो रही हैं? इस लीक के पीछे की वजह क्या है?

क्या है वॉट्सएप का एंड-टू-एंड इन्क्रिप्शन  

वॉट्सएप अपने इस फीचर का काफी बखान करता है क्योंकि इससे सेन्डर और रीसीवर के अलावा, कोई भी तीसरा इंसान वॉट्सएप के चैट्स को नहीं देख सकता है, वॉट्सएप खुद भी नहीं. एंड-टू-एंड इन्क्रिप्शन एक प्राइवेसी फीचर है जो आपके चैट्स को सुरक्षित रखता है.

बॉलीवुड में कब-कब लीक हुई हैं चैट्स 

आपको बता दें कि पिछले डेढ़ सालों में ऐसा कई बार सुनने में आया है कि टॉप बॉलीवुड सितारों की चैट्स लीक हुई हैं जिसके बाद उन्हें अलग-अलग मामलों में पूछताछ के लिए भी बुलाया गया है. सबसे पहला मुद्दा अभिनेत्री रिया चक्रबर्ती से जुड़ा है जब उनक्स कुछ चैट्स वॉट्सएप पर सर्क्युलेट किये गए थे. फिर, कुछ समय पहले लोकप्रिय ऐक्ट्रेस दीपिका पादुकोण को नार्कौटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने पूछताछ के लिए बुलाया था क्योंकि ऐसा कहा गया कि किसी ड्रग डीलर के साथ उनकी चैट्स सामने आई थीं. 

लेटेस्ट मामला शाह रुख खान के बेटे आर्यन खान का है जो ड्रग्स से जुड़ा है. इसी मामले में, आर्यन खान के चैट्स के जरिए ऐक्ट्रेस और चंकी पांडे की बेटी अनन्या पांडे को भी एनसीबी ने समन किया है. उनकी पूछताछ में भी वॉट्सएप की चैट्स की बात सामने आई है.    

एंड-टू-एंड इन्क्रिप्शन के बाद कैसे लीक हो रही हैं चैट्स 

एंड-टू-एंड इन्क्रिप्शन के बाद चैट्स का लीक होना एक नेक्स्ट टू इम्पॉसिबल टास्क है. तो सवाल यह उठता है, कि इन सेलेब्रिटीज की चैट्स लीक कैसे होती हैं. हम आपको बता दें कि आम तौर पर ये चैट्स लीक नहीं होती हैं, इन्हें एक्सेस किया जाता है. इन चैट्स को एक्सेस करने के लिए अफसर बस फोन को अनलॉक करते हैं और फिर वॉट्सएप खोलकर चैट्स देख लेते हैं. 

इन मामलों में भारत में कोई सख्त कानून नहीं हैं. यूएस जैसे देशों में किसी सरकारी अफसर को भी अगर किसी इंसान की चैट्स एक्सेस करनी हैं तो उन्हें एक वॉरन्ट की जरूरत पड़ती है और उसके बाद ही वे चैट्स को देख सकते हैं. 

चैट्स एक्सेस करने के तरीके 

अगर आपका फोन अधिकारी के हाथ में है तो उससे चैट्स आसानी से निकाली जा सकती हैं. अभी कुछ समय पहले तक वॉट्सएप चैट्स का बैकअप इन्क्रिप्टेड नहीं था इसलिए फोन को अनलॉक करके किसी कंप्युटर पर फोन को क्लोन करके चैट्स निकाली जा सकती हैं. अगर जरूरत पड़े तो इन चैट्स के लिए अधिकारी एक कोर्ट ऑर्डर के साथ गूगल या एप्पल को भी अप्रोच कर सकते हैं. पर्मिशन और रिव्यू करने के बाद वॉट्सएप भी अकाउंट की बेसिक जानकारी दे सकता है. 

आपको बता दें कि वॉट्सएप के एंड-टू-एंड इन्क्रिप्शन फीचर में कोई लूपहोल नहीं है और आपके चैट्स सुरक्षित हैं. लेकिन यह बात सच है कि इस तरह के सरकारी मामलों में आपके चैट्स को आराम से एक्सेस किया जा सकता है.

Trending news