Zee Rozgar Samachar

WhatsApp लेकर आ गया है वो फीचर जिसका आप कर रहे थे इंतजार, फायदे की है खबर

 फोन कॉल्स ओल्ड फैशन्ड हो गए हैं.

WhatsApp लेकर आ गया है वो फीचर जिसका आप कर रहे थे इंतजार, फायदे की है खबर
फाइल फोटो

नई दिल्ली: WhatsApp लॉकडाउन (Lockdown) में और ज्यादा शानदार और बेहतर फीचर्स देने की होड़ में है. हाल में ही व्हाट्सऐप ने अपना नया वीडियो कॉलिंग (Video Calling) लॉन्च करके एक साथ 4 लोगों को जोड़ने की सुविधा मुहैया कराया था. फेसबुक (Facebook) के मालिकाना हक वाले वॉट्सऐप ने अब इसी फीचर को और बेहतर बनाने का फैसला किया है. व्हाट्सऐप ने ऐलान किया है कि अब आप सिर्फ 4 नहीं बल्कि ज्यादा लोगों से एक साथ एक ही टाइम में वीडियो कॉल कर सकेंगे.

अब कीजिए एक बार 8 लोगों से वीडियो चैटिंग
लॉकडाउन (Lockdown) में लोगों के बीच वीडियो कॉलिंग में हो रहे इजाफे को देखते हुए व्हाट्सऐप ने भी इस सेवा को और शानदार बनाने का फैसला किया है. इसी कड़ी में कंपनी ने ऐलान किया है कि अब यूजर्स एक बार में 8 लोगों से वीडियो चैटिंग कर सकते हैं. फिलहाल व्हाट्सऐप के बीटा वर्जन में ये सेवा बहाल हो चुकी है. नॉर्मल यूजर्स के लिए जल्द इसे शुरू कर दिया जाएगा.

जानकारों का कहना है कि 8 लोगों को वीडियो कॉलिंग में शामिल करने से कई फायदे हैं. अभी ज्यादातर कॉर्पोरेट सिर्फ 4 लोगों तक सीमित सुविधा की वजह से WhatsApp का इस्तेमाल नहीं कर पाते थे. लेकिन अब संख्या बढ़ाने से कॉर्पोरेट कंपनियां भी इसका इस्तेमाल बड़ी आसानी से कर सकते हैं. साथ ही आम लोगों को अपने घर-परिवार या दोस्तों से बात करने में ज्यादा इस्तेमाल होगा. दरअसल बाजार में जूम और गूगल डूओ जैसी कंपनियां वीडियो कॉल्स में कई लोगों को शामिल करने की सुविधा देते हैं. इस वजह से व्हाट्सऐप का इस्तेमाल कम हो रहा था. लेकिन संख्या बढ़ने से कंपनी का यूजरबेस बढ़ेगा साथ ही ट्रैफिक में भी इजाफा होगा.

ये भी पढ़ें- Lockdown: ऑनलाइन लुटेरों के हाथों कंगाल मत हो जाना! आपके लिए बेहद जरूरी हैं ये बातें जानना

बताते चलें कि कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन होने की वजह से ज्यादातर लोग इन दिनों फोन कॉल्स की जगह वीडियो कॉल्स को तरजीह दे रहे हैं. साथ ही फोन कॉल्स ओल्ड फैशन्ड हो गए हैं. इस वजह से भी युवा वीडियो कॉल्स का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.