अब इस तरह से डेटा बैकअप करेगा WhatsApp, जानिए आप पर क्या असर पड़ेगा

WhatsApp Chat Backup: WhatsApp जल्द एक नया फीचर लेकर आ रहा है. इससे Android यूजर्स के लिए चैट बैकअप सिस्टम थोड़ा बदल जाएगा.

अब इस तरह से डेटा बैकअप करेगा WhatsApp, जानिए आप पर क्या असर पड़ेगा

नई दिल्ली: WhatsApp जल्द एक नया फीचर लेकर आ रहा है. इससे Android यूजर्स के लिए चैट बैकअप सिस्टम थोड़ा बदल जाएगा. यह बदलाव WhatsApp Status अपडेट का बैकअप लेना बंद कर देगा.  WaBetaInfo ने अपनी रिपोर्ट में बताया, कि नई क्षमता वर्तमान में Android के बीटा वर्जन के लिए WhatsApp का एक हिस्सा है.

बदल जाएगा WhatsApp चैट बैकअप

-रिपोर्ट के अनुसार जब कोई यूजर WhatsApp ऐप डेटा का बैकअप लेगा तो स्टोरेज सेव करने के लिए स्टेटस अपडेट को बैकअप में शामिल नहीं किया जाएगा. कई यूजर्स स्टेटस में वीडियो अपलोड करते हैं. इससे बैकअप का साइज बढ़ जाता है. लोग वीडियो को स्टेटस के रूप में अपलोड करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बैकअप में वृद्धि हो सकती है. वॉट्सऐप की यह क्षमता लोगों को स्टोरेज की समस्या पर अंकुश लगाने में मदद कर सकती है.

-जबकि बैकअप Google ड्राइव पर बनाया गया है, यह भी बदल सकता है. वॉट्सऐप यूजर के स्मार्टफोन पर डेटा का बैकअप लेना शुरू कर सकता है. इसलिए, कंपनी अब गायब हो रहे वॉट्सऐप स्टेटस को सेव न करने का फैसला ले सकती है जिसका कोई मतलब नहीं है.

-ऐप के iOS वर्जन के साथ ऐसा नहीं है. इसमें वॉट्सऐप स्टेटस को शामिल नहीं किया जाता है. ये नया फीचर फिलहाल WhatsApp के एंड्रॉयड बीटा वर्जन 2.21.13.6 का हिस्सा है. ये अभी तक साफ नहीं है सभी यूजर्स के लिए इसे कब तक जारी किया जाएगा.

ये भी पढ़ें, बिजली को कहें Bye, अब आवाज से चार्ज होंगे Smartphones! जान लीजिए टेक्नोलॉजी

मिलेंगे ये नए फीचर 

मल्टीपल डिवाइस सपोर्ट

व्हाट्सएप महीनों से Multiple device support का परीक्षण कर रहा है, और आखिरकार यह पुष्टि हो गई कि यह जल्द ही आ जाएगा. WaBetaInfo की एक रिपोर्ट के अनुसार अगले दो महीने में Multiple device support को सार्वजनिक बीटा में प्रवेश दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि एक बार जब आप यह सुविधा प्राप्त कर लेते हैं, तो यह आपको एक ही समय में एक से अधिक डिवाइस पर आपके व्हाट्सएप खाते में लॉग इन करने देगा.

डिसअपिरिंग मोड

WhatsApp पहले से ही संदेशों को गायब करने की सुविधा प्रदान करता आ रहा है, और अब वह इस क्षमता का विस्तार करने की योजना बना रहा है. Facebook के CEO मार्क जुकरबर्ग ने एक इंटरव्यु के दौरान खुलासा किया था कि व्हाट्सएप एक गायब होने वाला मोड पेश करेगा, जो आपको सभी चैट थ्रेड्स में संदेशों को गायब करने देगा.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.