सावधान! WhatsApp पर आया KBC का मैसेज? तुरंत करें ये काम वरना अकाउंट हो जाएगा खाली
Advertisement

सावधान! WhatsApp पर आया KBC का मैसेज? तुरंत करें ये काम वरना अकाउंट हो जाएगा खाली

हाल ही में यह खबर सामने आई है कि मैसेजिंग ऐप वॉट्सएप (WhatsApp) पर एक नया स्कैम, WhatsApp KBC Scam चल रहा है जिसमें यूजर्स को एक मैसेज आता है जो उन्हें लगता है कि कौन बनेगा करोड़पति की टीम से है, लेकिन असल में वो एक जाल है जिससे यूजर के बैंक अकाउंट से लाखों रुपये चोरी हो सकते हैं.. 

 

प्रतीकात्मक फोटो | Photo Credit: TechRadar

नई दिल्ली. हाल ही में सोशल नेटवर्किंग और मैसेजिंग ऐप वॉट्सएप (WhatsApp) दुनिया के सबसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म्स में से एक है. इस ऐप जितना सुविधाजनक है उतना ही खतरनाक भी हो गया है. साइबर करी के बढ़ते मामलों को जब ट्रैक किया जा रहा है तो ये सामने आ रहा है कि बहुत सारे स्कैम्स्टर्स वॉट्सएप को ही साइबर चोरी का जरिया बना रहे हैं. हाल ही में, एक नया WhatsApp KBC Scam सामने आया है जिसमें चोर लोगों को लोकप्रिय क्विज शो कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati) के नाम पर ठग रहे हैं और उनके अकाउंट से लाखों रुपये की चोरी कर रहे हैं. आइए इस स्कैम के बारे में सब कुछ जानते हैं.. 

  1. वॉट्सएप पर नया KBC Scam
  2. केबीसी के नाम पर आ रहा है चोर का मैसेज
  3. बैंक से चोरी हो सकते हैं लाखों रुपये

क्या है वॉट्सएप का KBC स्कैम?

वॉट्सएप पर एक नया स्कैम चल रहा है जिसे कौन बनेगा करोड़पति (KBC) स्कैम का नाम दिया गया है. इस स्कैम में वॉट्सएप यूजर्स को ‘केबीसी’ की टीम की टरफ से एक मैसेज आता है जिसके हिसाब से उन्होंने किसी लकी ड्रॉ में 25 लाख रुपये का प्राइज जीता है. मैसेज में एक लिंक भी दिया जाता है और यह बताया जाता है कि इस लिंक पर क्लिक करके यूजर सीधे केबीसी के ऑफिस से कनेक्ट कर पाएगा और फिर अपने प्राइज को क्लेम कर पाएगा. 

आपको भी आया है ये मैसेज

अगर आप सोच रहे हैं कि आपको किस तरह का मैसेज आ सकता है तो हम आपको बता दें कि आपको आपके वॉट्सएप पर ‘केबीसी की टीम’ से एक मैसेज आएगा जिसमें यह लिखा होगा, “हैलो, मैं कौन बनेगा करोड़पति, मुंबई से विजय कुमार बोल रहा हूं. आपका नाम केबीसी के सिम कार्ड लकी ड्रॉ कॉम्पिटिशन 2021 में निकला है और आपको 25 लाख रुपये का कैश प्राइज मिला है.” इस मैसेज में अंत में एक लिंक दिया गया होता है जिसके लिए यह कहा जाता है कि अगर आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आप सीधे केबीसी के ऑफिस में बात कर पाएंगे और अपने कैश प्राइज़ को क्लेम कर पाएंगे. 

लिंक पर क्लिक करने से क्या होता है 

अगर आपको इस तरह का कोई मैसेज आता है और आप उसमें दिए लिंक पर क्लिक करते हैं और किसी से आपकी बात होती है तो वो लोग, जो असल में चोर होते हैं, आपको कुछ गलत नियम समझाकर आपके अकाउंट डिटेल्स ले लेते हैं और इस तरह आपके अकाउंट से काफी सारा पैसा निकालने में कामियाब हो जाते हैं.

साइबर सेल का भी यही कहना है कि इस तरह के मैसेज महज झांसे हैं इसलिए इनमें न फंसे और इस तरह का कोई भी मैसेज आए तो दो बार सोचें और उसके बाद ही कोई कदम उठायें.

Trending news