WhatsApp पर छुपाना चाहते हैं किसी का मेसेज? तो अपनाएं ये गजब की ट्रिक
X

WhatsApp पर छुपाना चाहते हैं किसी का मेसेज? तो अपनाएं ये गजब की ट्रिक

WhatsApp ने हाल ही में एक नये अपडेट के साथ मैसेज को हमेशा के लिए छुपाने का एक फीचर जारी किया है. इस फीचर से आप चैट को पर्मानेंटली आर्काइव कर सकेंगे और किसी पॉप-अप नोटिफिकेशन से भी यह चैट सामने नहीं आएगी. आइए इसके बारे में और जानते हैं.. 

WhatsApp पर छुपाना चाहते हैं किसी का मेसेज? तो अपनाएं ये गजब की ट्रिक

नई दिल्ली. WhatsApp ने पिछले कुछ महीनों में कई सारे नये अपडेट्स जारी किए हैं जिनकी बदौलत यूजर्स को बहुत सारे नये और दिलचस्प फीचर्स भी मिले हैं. हाल ही में आए एक अपडेट ने यूजर्स को काफी खुश किया है क्योंकि उसके बाद से वॉट्सएप पर आने वाले मैसेज को छुपाना काफी आसान हो गया है. आइए जानते हैं कैसे.. 

वॉट्सएप पर ऐसे गायब करें मैसेज 

वैसे तो वॉट्सएप पर पहले भी किसी पर्सनल चैट को छुपाने का फीचर था लेकिन उस फीचर में जैसे ही किसी चैट पर मैसेज आता था, वह चैट स्क्रीन पर सामने आ जाती थी. इस नये अपडेट के बाद से आप पर्मानेंटली चैट को ‘आर्काइव’ कर सकते हैं और फिर जब तक आप उस चैट को आर्काइव फोल्डर से नहीं हटाएंगे, वह चैट आपकी स्क्रीन पर नहीं आएगी., यानी, उस चैट से जुड़ा कोई भी नया नोटिफिकेशन पॉप-अप नहीं होगा. 

चैट को आर्काइव करने का तरीका 

इस फीचर को इस्तेमाल करने का तरीका जानने से पहले ये जरूर याद रखें कि आपके फोन का वॉट्सएप एप लेटेस्ट वर्जन पर अपडेटेड हो. इसके बाद, अपने स्मार्टफोन पर वॉट्सएप का एप खोलें, जिस चैट को आप आर्काइव करना चाहते हैं, उस पर लॉन्ग प्रेस करें. ऐसे करने पर, आपके सामने कुछ ऑप्शन्स सामने आएंगे जिसमें एक ‘आर्काइव चैट’ का भी होगा. इस ऑप्शन पर टैप करें और आपकी चैट स्क्रीन से गायब हो जाएगी. 

आपको बता दें कि iPhone यूजर्स के लिए इस फीचर को इस्तेमाल करने का तरीका थोड़ा अलग है. अगर आप अपने चैट को आर्काइव करना चाहते हैं तो जिस चैट को आप छुपाना चाहते हैं, उसे बाईं ओर स्लाईड करें. ऐसा करने पर आपको उस चैट से जुड़े कुछ ऑप्शन्स दिख जाएंगे जिसमें आर्काइव चैट का भी ऑप्शन मौजूद होगा. 

आप इस चैट को कैसे देख सकते हैं 

अगर आप इस चैट को देखना चाहते हैं या इसे अनआर्काइव करना चाहते हैं तो उसका भी तरीका काफी आसान है. अपने फोन पर वॉट्सएप खोलें और चैट्स में सबसे ऊपर आपको एक डिब्बे-जैसा आइकन दिखेगा, जिस पर क्लिक करने से आप अपने आर्काइव फ़ोल्डर को देख सकेंगे. आप चाहें तो उसी फोल्डर में चैट को खोलकर रिप्लाइ कर सकते हैं जिससे चैट आर्काइव ही रहे या फिर आप चैट पर लॉन्ग प्रेस करके ‘अनआर्काइव चैट’ के ऑप्शन पर क्लिक करके उसे अपने मेन चैट्स वाले कॉलम में ला सकते हैं. 

वॉट्सएप ने पिछले कुछ महीनों में इस तरह के कई सारे फीचर्स जारी क्यी हैं जिन्हें यूजर्स काफी पसंद कर रहे हैं. इनमें वॉट्सएप के जरिए यूपीआई पेमेंट्स, वीडियो कॉल में खुद एंट्री और डिसअपीयरिंग मैसेज जैसे कई सारे फीचर शामिल हैं.

Trending news