Whatsapp पर किसी ने बंद किया है Blue Tick, इस Trick से जानें मैसेज पढ़ा है या नहीं

WhatsApp Tips And Tricks: सामने वाले ने अगर वॉट्सएप पर ब्लू टिक के ऑप्शन को बंद कराकर रखा है तो आप इस ट्रिक से पता कर सकते हैं कि सामने वाले ने मैसेज पढ़ा है या नहीं. आपको बस इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

Whatsapp पर किसी ने बंद किया है Blue Tick, इस Trick से जानें मैसेज पढ़ा है या नहीं

WhatsApp Tips And Tricks: Whatsapp का इस्तेमाल करोड़ों भारतीय करते हैं. कई लोग प्राइवेसी के लिए ब्लू टिक को हटा देते हैं. जैसे आप मैसेज भेजते हैं और सामने वाला मैसेज पढ़ लेता है, तो ब्लू टिक आ जाता है. लेकिन सेटिंग्स में जाकर इसको बंद भी किया जा सकता है. उसके बाद सामने वाले को समझ नहीं आ पाता कि यूजर ने मैसेज पढ़ा है या नहीं. अगर आप जानना चाहते हैं कि सामने वाले ने मैसेज पढ़ा है या नहीं. तो उसका भी पता करने का तरीका है. यह ट्रिक वॉट्सएप के अंदर की छिपी हुई है, जिसके जरिए आप जान सकते हैं.

क्या है Blue Tick

ब्लू टिक से पता चलता है कि सामने वाले ने मैसेज पढ़ा है या नहीं. मैसेज करने पर जब सिंगल टिक आता है तो सामने वाले के पास मैसेज नहीं पहुंचा है, लेकिन आपकी तरफ से जा चुका है. डबल टिक में मैसेज तो पहुंच चुका है, लेकिन सामने वाले ने पढ़ा नहीं है. ब्ल टिक इंडिकेट करता है कि सामने वाले ने मैसेज पढ़ लिया है. लेकिन कई लोग ब्लू टिक बंद कर देते हैं. ऐसे में डबल टिक ही आता है और पता नहीं चल पाता कि मैसेज पढ़ा जा चुका है या नहीं. 

VIDEO

चार स्टेप्स से जानें सामने वाले ने मैसेज पढ़ा है या नहीं

1. वॉट्सएप ओपन करके उस चैट को ओपन करें, जिसको आप मैसेज करना चाहते हैं.
2. मैसेज करने के बाद पता नहीं चल पा रहा है कि सामने वाले ने मैसेज पढ़ा है या नहीं. तो उसको वॉयस नोट भेजें.
3. वॉइस नोट भेजने के बाद आपकी प्रोफाइल फोटो के पास आपको हरे रंग का एक माइक नजर आएगा, ये हर रंग तब तक नहीं बदलेगा जब तक भेजा गया वॉइस नोट सामने वाले व्यक्ति द्वारा प्ले नहीं किया जाएगा.
4. जैसे ही सामने वाला व्यक्ति आपके वॉइस नोट को प्ले करेगा हरे रंग में नजर आ रहा ये माइक आपको ब्लू रंग में नजर आएगा और साथ ही ग्रे टिक भी ब्लू रंग में दिखने लगेंगे. जिससे आपको समझ आ जाएगा कि सामने वाले ने मैसेज को पढ़ लिया है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.