WhatsApp पर 'जासूस' पार्टनर से छिपाना चाहते हैं सीक्रेट Chat तो अपनाएं ये Trick, नहीं मचेगा बवाल
Advertisement

WhatsApp पर 'जासूस' पार्टनर से छिपाना चाहते हैं सीक्रेट Chat तो अपनाएं ये Trick, नहीं मचेगा बवाल

WhatsApp Tips And Tricks: कभी-कभी हम में से कई लोग अपने स्मार्टफोन अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों को किसी काम के लिए दे देते हैं. ऐसे में डर रहता है कि वो वॉट्सएप ओपन करके कोई पर्सनल मैसेज न पढ़ ले. उससे बचने के लिए हम आपको शानदार ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपनी पर्सनल चैट को छिपा सकते हैं. आइए जानत हैं कैसे...

WhatsApp पर 'जासूस' पार्टनर से छिपाना चाहते हैं सीक्रेट Chat तो अपनाएं ये Trick, नहीं मचेगा बवाल

नई दिल्ली. WhatsApp Tips And Tricks: WhatsApp इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म में से एक है जिसका उपयोग अब दुनिया भर में लगभग हर कोई करता है. यूजर के अनुभव को बढ़ाने के लिए, ऐप ने हाल ही में कई नई सुविधाएं जोड़ी हैं. इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप हमें अपने कॉन्टैक्ट्स को पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा भी देता है. इस कहानी में, हमने कुछ क्विक टिप्स एंड ट्रिक्स शेयर की हैं जिनका उपयोग इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप पर किया जा सकता है. कभी-कभी हम में से कई लोग अपने स्मार्टफोन अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों को किसी काम के लिए दे देते हैं. साथ ही, बच्चे अब अपने माता-पिता के फोन का उपयोग कर रहे हैं, ऐसे में बच्चा गलती से वॉट्सएप खोल सकता है. प्राइवेट मैसेज कोई न पढ़ सकें, इससे बचने के लिए मैसेज को हाइड किया जा सकता है. अगर आप किसी मैसेज को हाइड करना चाहते हैं तो वॉट्सएप आर्काइव चैट फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे आप चैट को हाइड कर सकते हैं....

  1. किसी मैसेज को हाइड करने के लिए वॉट्सएप आर्काइव चैट फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. 
  2. किसी भी ग्रुप या पर्सनल मैसेज को हाइड किया जा सकता है.
  3. फिर नया मैसेज मिलने पर भी कोई नोटिफिकेशन नहीं मिलेगा.

क्या है WhatsApp Archive Chat Feature?

वॉट्सएप आर्काइव चैट फीचर से हर कोई वाकिफ है. यह सुविधा आपको किसी भी ग्रुप या व्यक्तिगत चैट को हटाए बिना छिपाने की अनुमति देती है. इस फीचर का इस्तेमाल करते हुए वॉट्सएप आपको चैट को मुख्य चैट लिस्ट से छिपाने की अनुमति देगा. पहले, आर्काइव चैट आमतौर पर वॉट्सएप पर एक नया मैसेज प्राप्त करते ही सबसे ऊपर दिखाई देता था.

हालांकि, इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने इस साल एक नया फीचर जारी किया है जो आर्काइव्ड चैट को अलग रखेगा और आपको कोई नया मैसेज मिलने पर भी कोई नोटिफिकेशन नहीं मिलेगा. इसका मतलब है कि आप चैट को बिना डिलीट किए स्थायी रूप से छिपा देते हैं. वॉट्सएप पर किसी भी चैट को स्थायी रूप से कैसे आर्काइव या छुपाया जाए, इस बारे में जानने के लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.

How To Archive Or Hide Chat On WhatsApp?

स्टेप 1: अपने वॉट्सएप पर जाएं और किसी भी व्यक्ति या ग्रुप चैट को टैप करें जिसे आप आर्काइव करना चाहते हैं.
स्टेप 2: अब, आपको सबसे ऊपर कुछ विकल्प दिखाई देंगे जिनमें डिलीट, पिन, म्यूट और आर्काइव शामिल हैं.
स्टेप 3: आर्काइव ऑप्शन को चुनें.
स्टेप 4: अब, आर्काइव बटन आपकी चैट लिस्ट में सबसे ऊपर दिखाई देगा. सभी छुपाएं चैट की जांच करने के लिए, आर्काइव बटन पर क्लिक करें.

How To Unarchive Chat On WhatsApp?

स्टेप 1: इसी तरह, आपको व्हाट्सएप पर आर्काइव चैट सेक्शन को खोलना होगा. 
स्टेप 2: अब, उस चैट पर टैप करें जिसे आप अनआर्काइव करना चाहते हैं. 
स्टेप 3: अंत में आर्काइव बटन के समान स्थान पर रखे गए अन-आर्काइव ऑप्शन पर क्लिक करें.

Trending news