WhatsApp ने दिया तगड़ा झटका! एक महीने में Ban किए 18 लाख से ज्यादा अकाउंट्स; जानिए क्या है वजह
Advertisement

WhatsApp ने दिया तगड़ा झटका! एक महीने में Ban किए 18 लाख से ज्यादा अकाउंट्स; जानिए क्या है वजह

WhatsApp Banned Over 18 Lakh Accounts in India: वॉट्सएप ने यूजर्स को जोरदार झटका दिया है. उसने 18 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट्स को बैन कर दिया है. आइए जानते हैं क्यों...

 

WhatsApp ने दिया तगड़ा झटका! एक महीने में Ban किए 18 लाख से ज्यादा अकाउंट्स; जानिए क्या है वजह

WhatsApp Banned Over 18 Lakh Accounts in India: वॉट्सएप (WhatsApp) ने सोमवार को कहा कि उसने नए आईटी नियम 2021 का अनुपालन करते हुए मार्च के महीने में भारत में 18 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया. प्लेटफॉर्म ने फरवरी में देश में ऐसे 14 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगाया था. कंपनी ने कहा कि उसे देश से उसी महीने में 597 शिकायत रिपोर्ट भी मिलीं और 'कार्रवाई' वाले 74 खाते थे. 

  1. वॉट्सएप ने यूजर्स को जोरदार झटका दिया है. 
  2. वॉट्सएप ने 18 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट्स को बैन कर दिया है.
  3. उसे देश से उसी महीने में 597 शिकायत रिपोर्ट भी मिलीं.

क्या कहा प्रवक्ता ने?

वॉट्सएप के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, "आईटी नियम 2021 के अनुसार, हमने मार्च 2022 महीने के लिए अपनी रिपोर्ट पब्लिश की है. इस यूजर-सिक्योरिटी रिपोर्ट में यूजर की शिकायतों का विवरण और वॉट्सएप द्वारा की गई संबंधित कार्रवाई के साथ-साथ वॉट्सएप की स्वयं की निवारक कार्रवाइयां शामिल हैं." प्रवक्ता ने कहा, "वॉट्सएप ने मार्च महीने में 1.8 मिलियन (1,805,000) से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया."

रिपोर्ट फीचर की मदद से किए गए बैन

कंपनी ने कहा कि शेयर किए गए डेटा में दुरुपयोग का पता लगाने के दृष्टिकोण का उपयोग कर 1 से 31 मार्च के बीच वॉट्सएप द्वारा प्रतिबंधित भारतीय अकाउंट्स की संख्या पर प्रकाश डाला गया है, जिसमें इसके 'रिपोर्ट' फीचर के माध्यम से यूजर्स से प्राप्त नकारात्मक प्रतिक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए की गई कार्रवाई भी शामिल है.

कंपनी ने कहा, "वर्षो से, हमने अपने यूजर्स को अपने प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में लगातार निवेश किया है." नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी.

Trending news