Whatsapp चलाने वाले हो जाएं सावधान! हैकर्स ऐसे देख सकते हैं आपकी Chat, तुरंत ऐसे करें सुरक्षित
X

Whatsapp चलाने वाले हो जाएं सावधान! हैकर्स ऐसे देख सकते हैं आपकी Chat, तुरंत ऐसे करें सुरक्षित

Whatsapp का इस्तेमाल करोड़ों भारतीय करते हैं. एक साइबर सुरक्षा शोधकर्ता ने सभी को एक खुलासे से हैरान कर दिया है. उन्होंने बताया कि कैसे हैकर आपकी चैट देख सकते हैं. आइए बताते हैं कैसे अपनी चैट सुरक्षित करें..

Whatsapp चलाने वाले हो जाएं सावधान! हैकर्स ऐसे देख सकते हैं आपकी Chat, तुरंत ऐसे करें सुरक्षित

नई दिल्ली: वॉट्सएप निस्संदेह दुनिया का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है. जबकि एप चैट के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की पेशकश करने का वादा करता है, एक साइबर सुरक्षा शोधकर्ता ने बताया है कि हैकर्स क्लाउड बैकअप के माध्यम से हमारी व्यक्तिगत चैट और मीडिया तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं. व्हाट्सएप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के माध्यम से हमारे संपर्कों के साथ हमारी व्यक्तिगत चैट को सुरक्षित करता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि केवल सेंडर और रिसीवर को संदेशों और उनके बीच साझा किए गए मीडिया तक पहुंच प्राप्त हो.

सुरक्षा विशेषज्ञ ने उठाए सवाल

अब एक सुरक्षा विशेषज्ञ ने वॉट्सएप चैट बैकअप के हैंडलिंग पर सवाल उठाया है जो बिना एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के क्लाउड पर संग्रहीत हैं. द मिरर की एक रिपोर्ट में विशेषज्ञ के अनुसार, सामने वाला आपके व्यक्तिगत चैट और मीडिया तक पहुंच प्राप्त करने के लिए हमारे Google खातों को हैक कर सकते हैं.

गायब होने वाले मैसेज ऑप्शन का करें उपयोग

लेकिन यह पहली बार नहीं है जब किसी सुरक्षा विशेषज्ञ ने क्लाउड बैकअप की सुरक्षा पर सवाल उठाए हैं. हालांकि, आप गायब होने वाले मैसेज ऑप्शन का उपयोग करके अपनी चैट को सुरक्षित कर सकते हैं. ये मैसेज एक समयावधि के बाद गायब हो जाते हैं और क्लाउड बैकअप पर संग्रहीत नहीं होते हैं.

वॉट्सएप कर रहा है इस पर काम

वॉट्सएप को एक सुरक्षित प्लेटफॉर्म बनाने के लिए, फर्म अब कथित तौर पर क्लाउड बैकअप के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन लाने के लिए भी काम कर रही है. एक ट्वीट में, WABetaInfo ने कहा, “वॉट्सएप एंड्रॉइड के लिए वॉट्सएप बीटा पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड LOCAL बैकअप लाने के लिए भी काम कर रहा है! वे Google ड्राइव पर E2EE बैकअप पर काम कर रहे थे, लेकिन वे स्थानीय बैकअप के लिए भी इस सुविधा का विस्तार करेंगे. यह सुविधा भविष्य के अपडेट में उपलब्ध होगी."

WABetaInfo ने टेस्टिंग में सबसे पहले एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन फीचर को देखा था. WhatsApp कथित तौर पर बैकअप को अनलॉक करने के लिए उपयोगकर्ताओं को पासफ़्रेज़ प्रदान करेगा.

Trending news