इन स्मार्टफोन्स पर जल्द बंद होगा Whatsapp, कहीं आपका फोन तो नहीं?

अब एंड्रॉइड या विंडोज का पुराना वर्जन और कुछ और प्लेटफॉर्म है वो व्हॉट्सऐप के नए फीचर्स को सपोर्ट नहीं कर सकेंगे. इसलिए कंपनी ने इन फोन्स पर व्हॉट्सऐप बंद कर देगी. 

इन स्मार्टफोन्स पर जल्द बंद होगा Whatsapp, कहीं आपका फोन तो नहीं?
एंड्रॉइड या विंडोज का पुराना वर्जन व्हॉट्सऐप के नए फीचर्स को सपोर्ट नहीं करेंगे.

नई दिल्ली: व्हॉट्सऐप इन दिनों काफी चर्चा में रहा है. पहले अपने रीकॉल फीचर को लेकर और उसके बाद एक दिन में एक घंटे प्रभावित हुई सेवा को लेकर. अब फिर से व्हॉट्सऐप चर्चा में है. लेकिन इस बार किसी फीचर या सर्विस को लेकर नहीं बल्कि अपने उस अनाउंसमेंट को लेकर जिसे पहले भी व्हॉट्सऐप यूजर्स को बता चुका है. दरअसल, इस साल के बाद व्हॉट्सऐप कुछ फोन पर चलना बंद हो जाएगा. पहले भी कंपनी ने इसकी जानकारी दी थी, लेकिन उसे एक्सटेंड कर दिया था. अब एंड्रॉइड या विंडोज का पुराना वर्जन और कुछ और प्लेटफॉर्म है वो व्हॉट्सऐप के नए फीचर्स को सपोर्ट नहीं कर सकेंगे. इसलिए कंपनी ने इन फोन्स पर व्हॉट्सऐप बंद कर देगी. हालांकि बंद करने की डेट को लेकर अभी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है. लेकिन, फ्यूचर में ऐसा होना तय है.

किन फोन पर नहीं चलेगा व्हॉट्सऐप
एप्पल आईफोन: साल 2009 में लॉन्च हुए सेकंड जेनरेशन वाले एप्पल के आईफोन 3GS और iOS 6 ऑपरेटिंग सिस्टम वाले आईफोन पर व्हाट्सऐप काम नहीं करेगा. इस फोन का सिस्टम व्हॉट्सऐप के नए फीचर्स को सपोर्ट नहीं करता है.

एंड्रॉइड ओपरेटिंग सिस्टम: एंड्रायड 2.1 या 2.2 ऑपरेटिंग सिस्टम वाले मोबाइल पर भी यह मैसेजिंग ऐप 31 दिसंबर के बाद काम नहीं करेगा. हालांकि, डेट की जानकारी ऑफिशियल नहीं है.

विंडोज: विंडोज 7 ऑपरेटिंग सिस्टम वाले सभी स्मार्टफोन पर भी व्हॉट्सऐप बंद हो जाएगा. माइक्रोसॉफ्ट ने अक्टूबर 2010 में इसे लॉन्च किया था और 2014 में बंद भी कर दिया था.

नोकिया सीरीज: नोकिया S40 और नोकिया सिम्बियन S60 में भी व्‍हाट्सऐप बंद होगा. इन फोन के यूजर्स को भी 31 दिसंबर, 2017 तक का समय दिया गया है.

ब्लैकबैरी: ब्लैकबैरी ने अपने स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग बंद कर दी है. व्हॉट्सऐप ने भी इनसे अपनी सुविधा बंद करने का फैसला किया है. अब ब्लैकबैरी os और ब्लैकबैरी 10 पर व्हॉट्सऐप की सुविधा नहीं मिलेगी. हालांकि, कुछ फोन्स पर ये सर्विस बंद भी की जा चुकी है.