Smartphone Tips: क्या स्मार्टफोन के जरिये कोई कर रहा है आपकी जासूसी? इन आसान तरीकों से करें पता
Advertisement

Smartphone Tips: क्या स्मार्टफोन के जरिये कोई कर रहा है आपकी जासूसी? इन आसान तरीकों से करें पता

Smartphone Secret Tips: स्मार्टफोन का इस्तेमाल आमतौर पर हर शख्स कर रहा है. इनमें कुछ ऐसे फीचर्स भी होते हैं जिनका पता सबको नहीं होता. आज हम बता रहे हैं कुछ ट्रिक जिनसे आप जान सकते हैं कि कोई आपकी जासूसी कर रहा है या नहीं. 

प्रतीकात्मक इमेज

Smartphone Trick: स्मार्टफोन आज के टाइम में आपको हर किसी के हाथ में मिल जाएगा. यह लोगों की जिंदगी का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है. इसका इस्तेमाल जरूरी काम से लेकर, कॉलिंग, टाइम पास और गेमिंग जैसे कामों में होता है. इसके बिना लोगों की लाइफ कैसी होगी, इसकी कल्पना नहीं की जा सकती है, लेकिन सुविधा देने वाला यह स्मार्टफोन कई बार लोगों के लिए मुसीबत का कारण भी बन जाता है. दरअसल मोबाइल की वजह से अलग-अलग तरह से कोई शख्स आपकी जासूसी कर सकता है. ऐसे में आपकी प्राइवेसी और डेटा को खतरा रहता है. आज हम बताएंगे आपको ऐसे ट्रिक जिससे आप जान सकते हैं कि कोई आपकी जासूसी कर रहा है या नहीं.

बेहद आसान है पता करना

आपको बता दें कि स्मार्टफोन आपकी जासूसी कर रहा है या नहीं, ये जानना बेहद आसान है. आप कुछ कोड के जरिये इसका पता आसानी से कर सकते हैं. यही नहीं इनमें से कुछ कोड इस तरह की एक्टिविटी को रेकने में भी मदद करते हैं. आइए जानते हैं वो कोड.

1. ##002#

इस कोड का इस्तेमाल करके आप स्मार्टफोन से सभी प्रकार के रिडायरेक्शन को बंद कर सकते हैं. अगर आप रोमिंग में हैं और अनचाही कॉल को बिना पैसे दिए रिडायरेक्ट करना चाहते हैं तो यह कोड काफी कारगर होगा. आपको फोन के डायलपैड में ##002# डायल करना होगा.

2. *#21#

अगर आपको ये जानना है कि कहीं आपकी कॉल, मैसेज या अन्य डेटा को किसी दूसरे नंबर पर डायवर्ट तो नहीं किया गया है, तो फोन में *#21#  डायल कर दें. अगर गड़बड़ी होगी तो आपको फोन स्क्रीन पर उस नंबर के साथ-साथ डायवर्ट किए गए आइटम की भी जानकारी मिल जाएगी.

3. *#06#

अगर आप किसी फोन के आईएमईआई नंबर के बारे में जानना चहाते हैं तो अपने फोन से *#06# डायल करें. इसके अलावा इस नंबर से आप सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर या सीईआईआर वेबसाइट पर जाकर खोए हुए फोन की लोकेशन भी जान सकते हैं. खास बात ये है कि नंबर बंद होने या नया सिम जारी होने की स्थिति में भी यह कोड काम करता है.

4. *#62#

अगर आपको लगातार यह शिकायत मिल रही है कि आपका नंबर नो सर्विस में बता रहा है तो आपको अलर्ट होने की जरूरत है. फौरन आप बिना समय बर्बाद किए *#62# नंबर डायल कर दें. इस कमांड से आप जान सकेंगे कि आपकी कॉल, मैसेज और दसूरे डेटा को दूसरी जगह ट्रांसफर किया गया है या नहीं.

Trending news