भारत के दम पर चीन की इन 3 कंपनियों ने दुनिया में गाड़े 'झंडे'

भारतीय बाजर में बड़ी सफलता के दम पर चीन के तीन स्मार्टफोन ब्रांड ने दुनिया के टॉप 5 ब्रांड में जगह बनाई है. चीन के आधिकारिक मीडिया के अनुसार शोध संस्थान आईडीसी के अध्ययन में दुनिया की शीर्ष पांच स्मार्टफोन कंपनियों में से तीन चीन की हैं.

भारत के दम पर चीन की इन 3 कंपनियों ने दुनिया में गाड़े 'झंडे'

बीजिंग : भारतीय बाजर में बड़ी सफलता के दम पर चीन के तीन स्मार्टफोन ब्रांड ने दुनिया के टॉप 5 ब्रांड में जगह बनाई है. चीन के आधिकारिक मीडिया के अनुसार शोध संस्थान आईडीसी के अध्ययन में दुनिया की शीर्ष पांच स्मार्टफोन कंपनियों में से तीन चीन की हैं. इन कंपनियों में हुवावेई, ओप्पो व शियोमी है. दुनिया के शीर्ष पांच ब्रांड में दो अन्य सैमसंग व एपल को आंका गया है. चीन के विशेषज्ञों के अनुसार चीनी स्मार्टफोन कंपनियों की इस उपलब्धि का श्रेय भारत सहित अन्य देशों में उनकी प्रभावी बिक्री को दिया जा सकता है. पूर्व में एक रिपोर्ट से यह भी साफ हो चुका है कि भारत के 75 प्रतिशत मार्केट पर शीर्ष 5 कंपनि‍यों का कब्‍जा है. इनमें सैमसंग, शाओमी, वीवो, ओप्‍पो और लेनोवो शामि‍ल हैं.

हुवावेई
हुवावेई चीन की टेलीकम्युनिकेशन्स कंपनी 1997 से मोबाइल फोन का निर्माण करती आई है. हुवावेई दुनिया की सबसे बड़ी टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माता कंपनी है. कंपनी एंड्रायड स्मार्टफोन और टैबलेट भी बनाती है. पिछले दिनों हुवावेई ने स्मार्टवाच मार्केट में भी कदम रखा था.

यह भी पढ़ें : सैमसंग की बादशाहत को खतरा, स्मार्टफोन मार्केट में भारत नंबर 2 पर

ओप्पो
ओप्पो इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्प, चीन की एक इलेक्ट्रॉनिक कंपनी है. भारत में कंपनी की सबसे ज्यादा पहचान अपने स्मार्टफोन के लिए है. ओप्पो एमपीथ्री प्लेयर, पोर्टेबल मीडिया प्लेयर, एलसीडी टीवी और डीवीडी/ ब्लू-रे प्लेयर भी बनाती है. इस कंपनी को साल 2004 में शुरू हुई थी. हालांकि इंडियन मार्केट में कुछ साल पहले ही कदम रखा है.

यह भी पढ़ें : अगर आप BSNL यूजर हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी

शाओमी
शाओमी चीन की कंपनी है जो एंड्रायड आधारित स्मार्टफोन डिजाइन और डेवलप करने के साथ उन्हें बेचती भी है. शाओमी फिटनेस ट्रैकर, एयर प्यूरीफायर और टैबलेट भी बनाती है. एंड्रायड आधारित स्मार्टफोन और टैबलेट बनाने के लिए कंपनी की एक दूसरी यूनिट एमआईयूआई है. कंपनी भारत में फ़्लैश सेल के जरिये नामी ऑनलाइन स्टोर की मदद से अपने स्मार्टफोन बेचती है.

(इनपुट एजेंसी से भी)