Xiaomi ने इतने कम दाम में लॉन्च किया अपना स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर, लोग हो रहे दीवाने

शाओमी ने अपने दो स्कूटर 70mai A1 और 70mai A1 Pro को चीन में लॉन्च किया है

Xiaomi ने इतने कम दाम में लॉन्च किया अपना स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर, लोग हो रहे दीवाने
फोटो साभार- शाओमी

नई दिल्ली: पॉपुलर स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी (Xiaomi) अपने ग्राहकों को हमेशा कम दाम में फोन उपलब्ध कराती आई है. लेकिन इस बार कंपनी ने ग्राहकों को सस्ते इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicles) का तोहफा देने जा रही है. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक शाओमी की सहयोगी कंपनी 70mai ने जल्द ही अपने दो नए स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर 70mai A1 और 70mai A1 Pro को मार्केट में लॉन्च करेगी. Xiaomi जल्द ही इन स्कूटरों की लॉन्चिंग भारतीय मार्केट में करने जा रही है. 

बता दें कि इन स्कूर की लॉन्चिंग सबसे पहले चीन में हो चुकी है. चीन में A1 स्कूटर की शुरुआती कीमत करीब 32 हजार रुपये है, जबकि A1 Pro की कीमत करीब 42 हजार रुपये बताई जा रही है. इनके नाम के अनुसार ही स्कूटर के डिजाइन भी स्मार्ट टेक्नोलॉजी पर पर आधरित है. कंपनी ने दोनों स्कूटरों में XiaoAI स्मार्ट वॉइस असिस्टेंट जैसा फीचर दिया है. कंपनी ने अनुसार दोनों स्कूटर के डिजाइन एक जैसे है लेकिन बैटरी साइज और फीचर्स के आधार पर दोनों मॉडल एक-दूसरे से अलग हैं. इन स्कूटर का वजन सिर्फ 55 किलोग्राम है.

शाओमी ने स्कूटर में ब्रशलेस DC मोटर और फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ लिथियम आयन बैट्री दी है जो फुल चार्ज होने में साढ़े 7 घंटे का समय लेती है. कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर A1 स्कूटर 60 किलोमीटर, जबकि A1 प्रो स्कूटर 70 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेगा. हालांकि इनकी टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा रखी गई है जो इसकी एक निगेटिव साइड भी है.

बताते चलें कि दोनों स्कूटर में 6.86 इंच की स्मार्ट सेंट्रल कंट्रोल स्क्रीन है, जिसमें XiaoAI स्मार्ट वॉइस कंट्रोल सपोर्ट मिलता है. ये टच डिस्प्ले और वॉइस कमांड सपोर्ट करता है. इस स्क्रीन में क्रूजिंग स्पीड, रियल-टाइम में बैटरी पावर, बिल्ट-इन म्यूजिक, रेडियो ऐप, कॉल रिमाइंडर और नेविगेशन जैसी जानकारियां भी मिलती हैं.

ये भी पढ़ें:- ग्राहकों को झटका, Netfix से लेकर YouTube तक सिर्फ SD क्वालिटी में देख सकेंगे वीडियो, ये है वजह..