मोबाइल के स्पीकर ब्लॉकेज को खुद कर सकते हैं ठीक, बचेंगे आपके पैसे

कई बार स्पीकर्स में पानी या फिर डस्ट जम जाने से भी साउंड क्वालिटी खराब हो जाती है

मोबाइल के स्पीकर ब्लॉकेज को खुद कर सकते हैं ठीक, बचेंगे आपके पैसे
फाइल फोटो

नई दिल्ली: अगर आपके एंड्रॉयड फोन (Android Phone) के स्पीकर्स (Speakers) से आवाज ठीक से नहीं आ रही है, तो इसका एक कारण ऑडियो आउटपुट की खराबी हो सकती है. कई बार स्पीकर्स में पानी या फिर डस्ट जम जाने से भी साउंड क्वालिटी खराब हो जाती है. कुछ ऐप्स हैं, जो एंड्रॉयड फोन के स्पीकर्स ब्लॉकेज को ठीक करने में आपकी मदद कर सकते हैं...

स्पीकर क्लीनर (Speaker Cleaner)
अब मानसून पूरे देश में पहुंच चुका है। ऐसे में घर से बाहर निकलने पर हो सकता है कि बारिश की वजह से फोन भीग जाए और बारिश का पानी फोन के स्पीकर्स में जाने से साउंड खराब हो जाए. ऐसी स्थिति में यह ऐप आपके काम आ सकता है. ऐप का दावा है कि यह स्पीकर्स से 80 फीसदी तक पानी को रिमूव कर देता है. इसके लिए ऐप साउंड वेव का इस्तेमाल करता है. साउंड वेव की वजह से स्पीकर वाइब्रेट करने लगाता है और पानी रिमूव हो जाता है. इसमें ऑटो क्लीनिंग और मैनुअल क्लीनिंग जैसे मोड भी दिए गए हैं. इसे यूजर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- इंस्टाग्राम में आया TikTok जैसा ये फीचर, ऐसे करें इस्तेमाल

सुपर स्पीकर क्लीनर (Super Speaker Cleaner)
यह भी स्पीकर क्लीनर ऐप है. इसमें स्पीकर से जुड़ी ब्लॉकेज की समस्या को दूर करने के लिए कुछ बिल्ट-इन क्लीनर मोड दिए गए हैं. स्पीकर में पानी जाने की वजह से साउंड क्वालिटी प्रभावित हो रही है, तो इसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इस्तेमाल करने के लिए फोन के स्पीकर को डाउन कर रखें. फिर वॉल्यूम को मैक्सिमम कर दें यानी फोन की वॉल्यूम को पूरा बढ़ा दें. अगर आपने फोन के साथ हेडफोन को कनेक्ट किया है, तो उसे डिसकनेक्ट कर दें. इसके बाद ऐप में दिए गए क्लीनिंग प्रॉसेस से शुरू करें. इसमें भी स्पीकर्स से पानी को रिमूव करने के लिए साउंड वेव का इस्तेमाल किया जाता है. इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- अब Google ने प्ले स्टोर से हटाए ये 25 ऐप्स, अपने फोन से तुरंत कर दें Uninstall

ये भी देखें-

स्पीकर बूस्ट (Speaker Boost) 
फोन में वॉल्यूम से जुड़ी कोई समस्या है, तो स्पीकर बूस्टर ऐप एक आइडियल सॉल्यूशन हो सकता है. अगर स्पीकर की साउंड तेज नहीं है और सुनने में परेशानी हो रही है, तो यह ऐसी स्थिति में उपयोगी हो सकता है. इसके फीचर्स की बात करें, तो इसमें म्यूजिक बूस्टर और म्यूजिक एंप्लिफायर की सुविधा है. यहां बस वन टैप में म्यूजिक वॉल्यूम को बूस्ट कर सकते हैं. इसके अलावा, म्यूजिक वॉल्यूम को हेडफोन या ईयरफोन के जरिए भी बढ़ाने की सुविधा दी गई है. इसमें वॉयस ऑडियो कॉल को बढ़ाने का ऑप्शन भी मिलता है. इसे आप एंड्रॉयड डिवाइस के लिए डाउनलोड कर सकते हैं.