क्या आप भी परेशान हैं Slow Internet से? आजमाएं ये तरीका, स्पीड हो जाएगी सुपरफास्ट

चाहे आप कितना भी महंगा और अच्छा इंटरनेट प्लान (Internet Plan) खरीद लें, स्पीड (Speed) की समस्या सभी के लिए कॉमन है. आज हम बता रहे हैं कि आखिर क्यों हो जाता है आपका इंटरनेट स्लो (Internet Slow)? साथ ही हम आपको बताएंगे तरीका जिसकी मदद से आप अपने इंटरनेट की स्पीड (Internet Speed) सुपर फास्ट बना सकते हैं.

क्या आप भी परेशान हैं Slow Internet से? आजमाएं ये तरीका, स्पीड हो जाएगी सुपरफास्ट
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: इंटरनेट स्पीड (Internet Speed) एक ऐसी समस्या है जो कभी हल नहीं होती. चाहे आप कितना भी महंगा और अच्छा इंटरनेट प्लान (Internet Plan) खरीद लें, स्पीड (Speed) की समस्या सभी के लिए कॉमन है. आज हम बता रहे हैं कि आखिर क्यों हो जाता है आपका इंटरनेट स्लो (Internet Slow)? साथ ही हम आपको बताएंगे तरीका जिसकी मदद से आप अपने इंटरनेट की स्पीड (Internet Speed) सुपर फास्ट बना सकते हैं.

इंटरनेट थ्रोटलिंग की वजह से होता है स्पीड स्लो
हाई स्पीड इंटरनेट प्लान लेने के बावजूद अगर आपका सिस्टम स्लो चल रहा है तो इसकी वजह से इंटरनेट थ्रोटलिंग (Internet Throttling). दरअसल आपका इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) इलाके में सभी को एक समान स्पीड देने के लिए ही इंटरनेट थ्रोटलिंग का इस्तेमाल करता है. अगर कोई एक व्यक्ति या कुछ लोग किसी एक एरिया में एक साथ एचडी मूवी (HD Movie) देख रहे हों या कोई हैवी फाइल डाउनलोड (Download) कर रहे हों तो सर्वर लोड (Server load) काफी बढ़ जाता है. ऐसे में इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (Intern Service Provider) अपने इंटरनल सेटिंग से आपकी स्पीड कम कर देते हैं. ताकि एक बार में सर्वर पर लोड कम पड़े और इलाके के सभी लोगों को समान स्पीड मिलती रहे. यही कारण है कि ज्यादा स्पीड वाला प्लान लेने के बावजूद इंटरनेट स्पीड स्लो रहता है.

कैसे बढ़ाएं इटरनेट स्पीड 
ज्यादातर इंटरनेट सर्विस स्पेशलिस्ट सलाह देते हैं कि अगर आपका नेट धीरे चल रहा हो तो इसका सबसे आसान इलाज है VPN यानि वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क - Virtual Private Network. इस नेटवर्क की खास बात ये होती है कि ये इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के नजर में आए बिना आपको अलग सर्वर प्रदान करता है. इस पर काम करने से आपकी स्पीड अपने आप तेज हो जाती है. आप अपने मोबाइल या लैपटॉप में ऐसे किसी एक VPN को डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: LPG बुकिंग पर पा सकते हैं 500 रुपये का Cashback, आज है आखिरी मौका

किसी इंटरनेट स्पीड टेस्ट ऐप या साइट से रखें निगरानी
आप अपना इंटरनेट स्पीड जांचने के लिए किसी इंटरनेट स्पीड टेस्ट (Internet Speed Test) ऐप या वेबसाइट की मदद ले सकते हैं. अगल- अलग समय में अपने स्पीड को जांचने से आपको पता लग जाएगा कि इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर ने आपके कनेक्शन में इंटरनेट थ्रोटलिंग लगाया है या नहीं. आप अपने स्पीड की शिकायत सर्विस प्रोवाइडर कंपनी से भी कर सकते हैं.