टॉयलेट सीट से भी गंदा है आपका Smartphone, इस्तेमाल करने से हो सकती हैं खतरनाक बीमारियां, ऐसे बचें
X

टॉयलेट सीट से भी गंदा है आपका Smartphone, इस्तेमाल करने से हो सकती हैं खतरनाक बीमारियां, ऐसे बचें

हम सभी लोग स्मार्टफोन्स (Smartphones) का इस्तेमाल करते हैं और बहुत ज्यादा करते हैं. एक रिसर्च के मुताबिक हमारे स्मार्टफोन्स पर एक टॉयलेट सीट से भी ज्यादा कीटाणु (bacteria on smartphone) होते हैं जिनसे हमें खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं. आइए इसके बारे में और जानते हैं.. 

टॉयलेट सीट से भी गंदा है आपका Smartphone, इस्तेमाल करने से हो सकती हैं खतरनाक बीमारियां, ऐसे बचें

नई दिल्ली. आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसके हाथ में एक स्मार्टफोन (Smartphone) नहीं होगा. हर कोई स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है और हर समय, हर जगह करता है, जैसे स्मार्टफोन हमारे शरीर का ही एक हिस्सा हो. हम चाहे जहां हो, किसी भी चीज को छूटे हों, उसके बाद बिना सोचे अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन को छूटे हैं और फोन चलाते हैं. इसके कारण हमारे स्मार्टफोन्स पर कई सारे कीटाणु (Bacteria on Smartphone) सेटल हो जाते हैं और उनसे हमें खतरनाक बीमारियां भी हो सकती हैं. आइए इसके बारे में और जानते हैं.. 

फोन पर हैं इतने बैक्टीरिया 

हाल ही में आई एक स्टडी के मुताबिक हमारे स्मार्टफोन कर एक टॉयलेट सीट से 10 गुना ज्यादा कीटाणु होते हैं जिनसे स्मार्टफोन यूजर्स खतरनाक बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. इसके पीछे दो कारण बताए जा रहे हैं. आइए देखें फोन पर बैक्टीरिया के क्या कारण हैं.

कीटाणु के पीछे का कारण 

हाल ही में कन्डक्ट हुई एक स्टडी के मुताबिक एकआम इंसान अपने स्मार्टफोन को एक दिन में कम से कम 80 बार छूता है और इस तरह फोन की स्क्रीन पर कीटाणु का सेटल होना कोई हैरानी वाली बात नहीं है. लोग गंदी से गंदी जगह को टच करके अपने फोन को छू लेते हैं तो ऐसे में कीटाणु और बीमारी का खतरा होना लाजमी है. 

साथ ही, कीटाणु का जो दूसरा कारण दिया गया है वह है फोन का हीट अप होना. फोन से निकलने वाली हीट के कारण कीटाणु तेजी से बढ़ते और फैलते हैं. तो फोन को आम तौर पर हीट अप होने से हम नहीं रोक सकते लेकिन फोन को साफ जरूर रख सकते हैं. 

किस तरह की बीमारियों का शिकार हो सकते हैं आप?

वैसे तो हमारे स्मार्टफोन पर हजारों टाइप के कीटाणु होते हैं लेकिन सबही खतरनाक नहीं होते हैं. हमारे स्मार्टफोन पर एक E.coli बैक्टीरिया होता है जिससे डायरिया और फूड पॉइजनिंग जैसी बीमारियां हो सकती हैं. साथ ही, कुछ कीटाणु से आपको स्किन इन्फेक्शन भी हो सकता है. फोन पर मिलने वाले MRSA से आपको जानलेवा इन्फेक्शन हो सकता है और आपके फोन पर Influenza भी पाया जा सकता है.  

इस तरह की बीमारियों से बचने के लिए अपने फोन को साफ रखना और डीइन्फेक्ट करना बहुत जरूरी है. अगर आप कहीं बाहर से आते हैं तो अपने फोन को हाथ लगाने से पहल अपने हाथ धोएं, किसी और को फोन न छूने दें और टॉइलेट में अपना फोन न लेकर जाएं. इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप कई सारी खतरनाक बीमारियों से बचकर रह सकते हैं.

Trending news