close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

हमेशा के लिए बंद हो सकता है आपका Whatsapp, ये गलती पड़ेगी भारी, ऐसे चेक करें

इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (Whatsapp) का यूज करने वाले करोड़ों यूजर्स के लिए जरूरी खबर है. अगर आप भी व्हाट्सएप का सब्सिटीट्यूट यानी दूसरा व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं तो अलर्ट हो जाएं.

हमेशा के लिए बंद हो सकता है आपका Whatsapp, ये गलती पड़ेगी भारी, ऐसे चेक करें

नई दिल्ली : इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (Whatsapp) का यूज करने वाले करोड़ों यूजर्स के लिए जरूरी खबर है. अगर आप भी व्हाट्सएप का सब्सिटीट्यूट यानी दूसरा व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं तो अलर्ट हो जाएं. दरअसल, व्हाट्सएप के क्लोन्ड एप का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है. पिछले कुछ दिनों में नकली व्हाट्सएप यूज करने वाले यूजर्स की संख्या में बड़ा इजाफा देखने को मिला है. व्हाट्सएप ने यूजर्स को चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि इन एप का इस्तेमाल बंद कर दें. व्हाट्सएप ने यूजर्स से यह भी कहा है कि वह अपना अकाउंट जल्द से जल्द असली व्हाट्सएप पर स्विच कर लें. अगर कोई यूजर ऐसा नहीं करता है तो उसका अकाउंट हमेशा के लिए बैन किया जा सकता है.

इन दो ऐप पर न चलाएं व्हाट्सएप
हमारी सहयोगी वेबसाइट www.zeebiz.com/hindi के अनुसार व्हाट्सएप ने अपनी रिसर्च में पाया है कि उसके कई यूजर्स व्हाट्सएप से मिलते जुलते थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं. इनमें खासतौर पर दो ऐप ऐसे हैं, जिनका इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है. इनमें GB Whatsapp और Whatsapp Plus शामिल है. व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स से तुरंत इस ऐप का इस्तेमाल बंद करने को कहा है. व्हाट्सएप ने कहा है कि वह ओरिजनल व्हाट्सएप पर तुरंत शिफ्ट कर लें.

ऐसा पता चलेगा असली-नकली का फर्क
व्हाट्सएप ने अपने फ्रीक्वेंटली आस्क्ड क्वेश्चन्स (FAQ) सेक्शन में इसकी जानकारी दी है. अगर यूजर के अकाउंट में 'Temporarily banned' लिखकर आ रहा है तो इसका मतलब है यूजर असली और अपडेटेड व्हाट्सएप यूज नहीं कर रहा है. ओरिजनल ऐप से छेड़छाड़ कर उसके क्लोन्ड वर्जन तैयार किए गए हैं. थर्ड पार्टी ऐप्स व्हाट्सएप के नियमों का उल्लंघन करते हैं और व्हाट्सएप ऐसी एप को सपोर्ट नहीं करता. इनसे आपका डाटा चोरी होने का भी खतरा है.

व्हाट्सएप, whatsapp, GB Whatsapp, Whatsapp Plus

चैट बैकअपल लेने न भूलें
व्हाट्सएप ने इन एप्स से स्विच करने का तरीका भी बताया है. व्हाट्सएप ने कहा है कि अगर आप ऐसा कोई थर्ड पार्टी ऐप यूज कर रहे हैं तो ऑफिशियल ऐप पर स्विच करने से पहले चैट का बैकअप लेना न भूलें. इससे चैट हिस्ट्री ऑफिशियल ऐप में पहले की तरह रिफ्लेक्ट हो सकेगी.

ऐसे करें सही व्हाट्सएप पर स्विच
अब स्विच करने के लिए सबसे पहले आप More Options > Settings > Help > App info में जाकर ऐप का नाम देखें. यह नाम Whatsapp Plus या GB Whatsapp होने पर निर्देश फॉलो करें. ऑफिशियल वॉट्सऐप डाउनलोड करने से पहले चैट हिस्ट्री जरूर सेव कर लें.

फोलो करें ये स्टेप्स
- जीबी व्हाट्सएप से ऑफिशियल ऐप पर स्विच करने के लिए अपना बैन पीरियड ओवर होने का इंतजार करें.
- टाइमर दिखाएगा कि बैन कितने वक्त तक के लिए है.
- अब GB Whatsapp में More options>Chats>Back up chats पर क्लिक करें.
- इसके बाद फोन सेटिंग्स से स्टोरेज और फाइल्स में जाएं. यहां GB Whatsapp फोल्डर को ढूंढे और सेलेक्ट करें.
- इस फोल्डर का नाम बदलकर 'GB Whatsapp' से 'Whatsapp' कर दीजिए.
- अब प्लेस्टोर पर जाकर ऑफिशियल वॉट्सऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें.
- अपना जीबी वॉट्सऐप वाला नंबर वेरिफाई कीजिए. Backup Found स्क्रीन पर Restore>Next पर क्लिक करें.
- आपके अकाउंट में सारे चैट पहले की तरह दिखने लगेंगे और आप ऑफिशियल वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे.

Whatsapp+ से कैसे स्विच करें
- अगर आपके फोन में व्हाट्सएप प्लस है और आपकी चैट हिस्ट्री पहले से सेव हो रही है तो यह अपने आप ऑफिशियल व्हाट्सएप पर ट्रांसफर हो जाएगी.
- प्ले स्टोर में जाकर ऑफिशियल व्हाट्सएप डाउनलोड करें और फोन नंबर वेरिफाई कराएं.
- इसके बाद आप ऑफिशल व्हाट्सएप यूज कर पाएंगे.

व्हाट्सएप मिलते-जुलते थर्ड पार्टी ऐप्स यूज करने वाले यूजर्स को बैन कर रहा है. ऐसे में WABetaInfo की ओर से भी यूजर्स को ऑफिशियल व्हाट्सएप पर स्विच करने की सलाह दी गई है.