यूट्यूब लाया टिकटॉक जैसा फीचर YouTube Shorts, जानें कैसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल

गूगल (Google) पिछले काफी समय से  टिकटॉक जैसे फीचर पर काम कर रहा है.  भारत में TikTok के बैन होने के बाद गूगल ने YouTube पर शॉर्ट्स (Shorts) फीचर को पेश किया है.

यूट्यूब लाया टिकटॉक जैसा फीचर YouTube Shorts, जानें कैसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: गूगल (Google) पिछले काफी समय से  टिकटॉक जैसे फीचर पर काम कर रहा है.  भारत में TikTok के बैन होने के बाद गूगल ने YouTube पर शॉर्ट्स (Shorts) फीचर को पेश किया है.  YouTube Shorts को भारत के अलावा दूसरे देशों के लिए भी जारी किया गया है. अब वीडियो क्रिएटर्स भी इस फीचर का इस्तेमाल कर शॉर्ट वीडियो क्रिएट कर सकते हैं.  

अगर YouTube से शॉर्ट्स फीचर्स की बात करें, तो यह टिकटॉक और हाल ही में इंस्टाग्राम द्वारा जारी किए गए रील्स ( Instagram Reels) फीचर की तरह ही है. यहां आप एक शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं और इसे अपने ऑडियंस के साथ  साझा कर सकते हैं. यूट्यूब शॉर्ट्स में भी टिकटॉक की तरह ही बहुत सारे फीचर्स दिए गए हैं, जैसे कि टाइम लिमिट, स्पीड और आप यहां भी टिकटॉक की तरह बैकग्राउंड में म्यूजिक को जोड़ सकते हैं.
 
हालांकि यह फीचर अभी सभी यूजर्स के लिए जारी नहीं किया गया है, लेकिन जल्द ही आपको यह फीचर आपके YouTube ऐप पर भी मिल जाएगा. यदि आपके फोन पर यह फीचर मौजूद है, तो आइए जानते हैं कैसे आप अपने फोन पर YouTube Shorts ऐप का इस्तेमाल कर वीडियो बना और शेयर कर सकते हैं.

YouTube ऐप पर शॉर्ट्स बनाने के स्टेप्स

1.इसके लिए सबसे पहले अपने फोन पर YouTube ऐप को ओपन करें. यह भी देख लें कि आपके फोन में इस ऐप का  लेटेस्ट वर्जन मौजूद हो. आप चाहें, तो इसे गूगल प्ले स्टोर पर जाकर भी अपडेट कर सकते हैं.
2.इसके बाद प्लस बटन ( Plus button) पर टैप करें, जो आपको ऐप में नीचे की तरफ सेंटर में मिलेगा. इसकी मदद से आप शोर्ट वीडियो क्रिएट कर सकते हैं.
3. यहां पर अब आप अपने वीडियो की शूटिंग शुरू कर सकते हैं. जब क्लिक रिकॉर्ड हो जाता है, तो आप उसकी स्पीड को चेंज कर सकते हैं, उसके साथ म्यूजिक जोड़ सकते हैं और अपनी सुविधा के हिसाब से वीडियो क्लिप को ट्रिम भी कर सकते हैं.
4.जब आपको लगता है कि वीडियो क्लिप की रिकॉर्डिंग सही तरीके से हो गई है, तो आप उसे अपने चैनल पर अपलोड कर सकते हैं.

LIVE टीवी: