ZEE जानकारी: क्या आपका पासवर्ड कमज़ोर है ?
Advertisement

ZEE जानकारी: क्या आपका पासवर्ड कमज़ोर है ?

2016 की तरह ही 2017 में भी 123456 सबसे घटिया Passwords की लिस्ट में नंबर एक पर है

ZEE जानकारी: क्या आपका पासवर्ड कमज़ोर है ?

और अब आपसे एक ज़रूरी सवाल... क्या आपका पासवर्ड कमज़ोर है ? हमारे देश में 46 करोड़ से ज़्यादा Internet users हैं, और ये सभी लोग अलग अलग Websites पर Passwords का इस्तेमाल करते हैं.. लेकिन ज़्यादातर इंटरनेट Users का Password कमज़ोर होता है.. जिसके Hack किए जाने का खतरा लगातार बना रहता है.. Splash Data नामक एक Website ने वर्ष 2017 के 100 Worst Passwords की लिस्ट जारी की है.. ये वर्ष 2017 के 30 सबसे घटिया और कमज़ोर पासवर्ड हैं.. और आपको इन्हें ध्यान से देख लेना चाहिए. 

2016 की तरह ही 2017 में भी 123456 सबसे घटिया Passwords की लिस्ट में नंबर एक पर है. दूसरे नंबर पर है पासवर्ड की Spelling यानी P a s s w o r d, तीसरे नंबर पर है 1 से लेकर 8 तक की गिनती यानी- 12345678

आप अपने फोन या फिर कंप्यूटर के बटन पर गौर करेंगे तो देखेंगे Q, W, E, R, T, Y शब्द एक लाइन में आते हैं.. QWERTY नामक ये शब्द... सबसे कमज़ोर Passwords की श्रेणी में चौथे नंबर पर है. वर्ष 2016 में QWERTY शब्द घटिया Passwords की लिस्ट में तीसरे नंबर पर था. बहुत सारे लोग iloveyou को भी अपना पासवर्ड बना लेते हैं. लेकिन हर रोज़ करोड़ों लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला ये वाक्य... कमज़ोर Passwords की लिस्ट में 10वें नंबर पर है. 

इसी तरह बहुत सारे लोगों ने welcome, monkey, starwars, hello और freedom जैसे सामान्य शब्द को भी Password के तौर पर इस्तेमाल किया है... ये पूरी लिस्ट लगातार आपकी स्क्रीन पर है.. हमारी आपसे अपील है कि भूलकर भी ऐसे कमज़ोर Passwords का इस्तेमाल ना करें...क्योंकि एक कमज़ोर Password..आपकी हर निजी जानकारी को इंटरनेट पर लीक कर सकता है....ऐसे में आपको कंप्यूटर पर पासवर्ड बहुत सोच समझकर रखना चाहिए..

पासवर्ड चुनने के कुछ आसान तरीके हैं.. और आपको इन पर गौर करना चाहिए. अपना पासवर्ड भूलकर भी किसी दोस्त को ना दें.. चाहे वो आपका कितना भी करीबी क्यों न हों.. क्योंकि अगर आपकी दोस्ती टूटी, तो वो आपके पासवर्ड का गलत इस्तेमाल कर सकता है और आपको नुकसान पहुंचा सकता है.. अगर आपने गलती से अपने किसी करीबी को अपना Password बता दिया है.. तो आज DNA के बाद अपना Password ज़रूर बदल लीजिएगा

अलग-अलग Websites पर एक ही Username और Password का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ऐसा पासवर्ड बनाएं जिसका अनुमान लगाना किसी के लिए भी मुश्किल हो, लेकिन आप उसका इस्तेमाल आसानी से कर पाएं.. संभव हो तो अपने पासवर्ड में hash (#) dollar ($) percentage (%) या फिर Star या Asterisk (*) के Sign का इस्तेमाल करें

पासवर्ड कम से कम 8 characters का होना चाहिए.. एक पासवर्ड में Numbers..Special Characters और Alphabets मिक्स होने चाहिए. आप अगर अपने पासवर्ड को कहीं लिखकर रखते हैं तो सावधान हो जाइये.. क्योंकि ऐसा करना भी आपके Data और निजी जानकारियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है..

आप चाहें तो अपने Data और Password को सुरक्षित रखने के लिए Password Manager Software का इस्तेमाल कर सकते हैं.. जिस तरह आप किसी चोर को अपने घर की चाबी नहीं दे सकते..उसी तरह आप इंटरनेट पर एक्टिव हैकर्स को.. Passwords भी नहीं देना चाहेंगे.. इसलिए ज़रूरी है कि आप अपना Password बनाते समय सोच समझकर फैसला लें.. क्योंकि आपका पासवर्ड जितना ज्यादा Strong होगा..आप इंटरनेट पर उतने ही ज़्यादा सुरक्षित रहेंगे.

Trending news