close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

हरियाली की चादर ओढ़े अरावली की पहाड़ियां, उदयपुर में बिताइए दीपावली की छुट्टियां

ऐसे में पर्यटक व्यवसाए से जुड़े लोगों ने भी पर्यटकों के स्वागत की तैयारियां पूरी कर ली हैं.

हरियाली की चादर ओढ़े अरावली की पहाड़ियां, उदयपुर में बिताइए दीपावली की छुट्टियां
फाइल फोटो

अविनाश जगनावत, उदयपुर: अगर आपने अभी तक दीपावली छुट्टियों को लेकर कोई प्लान तैयार नहीं किया है तो चले आइए झीलों के शहर उदयपुर में. जहां हरियाली की चादर ओढ़े अरावली की पहाड़ियां, नीले पानी से हिचकोले खाती झीलें और सुहावने मौसम के बीच घाटी आपका स्वागत करने के लिए तैयार बैठी है. अगर आपको दीपावली की छुट्टियों में प्रकृति का आनंद लेना है तो चले आइए राजस्थान का कश्मीर और पूर्व का वेनिस कहे जाने वाले नामों से देश और दुनिया मे विख्यात लेकसिटी उदयपुर में. 

मानसून के सीजन में इंद्र देव की मेहरबानी के बाद उदयपुर की फ़िजा ही बदल गई है. झीलों में हुई पानी की आवक के बाद लेकसिटी की ख़ूबसूरती फिर से लौट आई है. ऐसे में एक बार फिर पूरा शहर देश-दुनिया से आने वाले पर्यटकों के स्वागत के लिए तैयार है. झीलों के लबलाब होने से पर्यटक व्यवसाय से जुड़े लोगों में भी काफी उत्साह देखा जा रहा है. पयर्टन कारोबारियों की माने तो दीपावली पर्व के बाद से ही बड़ी संख्या में पर्यटकों के यहां पहुंचने का सिलसिला तेज हो जाएगा. झीलों के लबलाब होने के चलते पर्यटकों का रुझान एक बार फिर उदयपुर की तरफ़ होने लगा है. ऐसे में पर्यटक व्यवसाए से जुड़े लोगों ने भी पर्यटकों के स्वागत की तैयारियां पूरी कर ली हैं.

वैसे तो लेकसिटी उदयपुर में अभी से ही पर्यटकों के आने का क्रम शुरू हो चुका है. लेकिन दीपावली के बाद से ही इनकी संख्या में इज़ाफा होने लगेगा. यहां पर आ रहे सैलानियों को सुहाने मौसम के बीच शहर की लाबलब झीलों में नोकाविहार करना काफी रास भी आ रहा है. बहरहाल, उदयपुर में आने के बाद आप ना केवल इस शहर की खूबसूरती से रूबरू हो पाएंगे बल्की साथ ही पिछले कुछ वर्षों में विकसित हुए यहां के पर्यटन स्थल शहरों की हलचल से दूर आपको प्रकृति को और नजदीक आने का आभास भी कराएंगे.