कुदरत के करिश्मे से कम नहीं हैं 2 टूरिस्ट प्लेस, ये नहीं देखा तो क्या देखा
Advertisement

कुदरत के करिश्मे से कम नहीं हैं 2 टूरिस्ट प्लेस, ये नहीं देखा तो क्या देखा

अगर आप ऐसी जगह घूमना पसंद करते हैं जिससे आप खुद को प्रकृति के काफी करीब महसूस कर सकें तो आइसलैंड (Iceland) और बोलिविया (Bolivia) की इन टूरिस्ट डेस्टिनेशन का जरूर प्लान करें.

कुदरत के करिश्मे से कम नहीं हैं 2 टूरिस्ट प्लेस, ये नहीं देखा तो क्या देखा

नई दिल्ली: इस दुनिया में बहुत-सी ऐसी जगहें हैं, जो किसी कुदरती करिश्मे से कम नहीं हैं. आइसलैंड (Iceland) में घोड़े की नाल की तरह दिखने वाली घाटी एसबिर्गी (Asbyrgi Canyon) हो या फिर बोलिविया (Bolivia) में नमक का सबसे बड़ा मैदान सालार दे उयूनी (Salar de Uyuni), ये जगहें आम दिनों में पर्यटकों को खूब आकर्षित करती हैं. बीते 2 सालों से लगे लॉकडाउन की वजह से कई लोग इन जगहों की यात्रा नहीं कर पाए थे, लेकिन अब वो ट्रिप प्लान कर सकत हैं.

  1. इन दो विदेशी जगहों का बना लें ट्रैवल प्लान
  2. आइसलैंड में घोड़े की नाल जैसी दिखती है घाटी
  3. नमक के मैदान की ओर खिंचे चले आते हैं पर्यटक

कुदरत का करिश्मा है ये 2 टूरिस्ट प्लेस

1. एसबिर्गी कैन्‍यन (आइसलैंड) 

उत्तरी आइसलैंड (Northern Iceland) में स्थित यह घाटी किसी कुदरती चमत्कार से कम नहीं है. आसमान से देखने पर यह घोड़े की नाल की तरह दिखाई देती है. यहां इसे देवताओं का घर भी कहा जाता है. घाटी को लेकर मान्‍यता  है कि यहां के एक भगवान के घोड़े का खुर जमीन पर पड़ने से यह घाटी अस्तित्‍व में आई.

वैसे, इस घाटी की 300 फीट लंबी चट्टानें दिखने में किसी अजूबे से कम नहीं लगतीं.  यह आइसलैंड दो मील लंबा और आधा मील चौड़े क्षेत्र में फैला हुआ है. हालांकि भूवैज्ञानिकों का मानना है कि पास के ही जोकुल्सा हिमनद नदी में आई भयावह बाढ़ के कारण यह अस्तित्व में आया था, लेकिन आज भी जब आप इसके ऊपरी चट्टानी सिरे को देखेंगे, तो यह घोड़े के खुर की आकृति जैसी ही दिखती है. यह जगह वटनाजोकुल नेशनल पार्क का हिस्सा है.
 

fallback

यहां जलीय जीव-जंतु भी खूब देखे जा सकते हैं. इसके अंदर एक खूबसूरत तालाब भी है, जिसके आसपास अनेक प्रजाति के पक्षियों को देखा जा सकता है. सैलानी यहां सुकून, गोल्फ कोर्स और कैंपिंग के लिए आते हैं. यह ऐसा डेस्टिनेशन है, जहां के बारे में महज कल्‍पना करके ही रोमांच महसूस कर सकते हैं.

2.सालार दे उयूनी (बोलिविया)

दुनिया के सबसे बड़े नमक के मैदान के रूप में प्रसिद्ध सालार दे उयूनी (Salar de Uyuni) सैलानियों को खूब आकर्षित करता है. यहां दूर-दूर तक फैले नमक की वजह से मिरर इफेक्ट पैदा होता है, जो फोटोग्राफी के शौकीनों को खूब पसंद आता है. यह बोलिविया के अल्टिप्लानो में 10,582 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है.

fallback

कहा जाता है कि करीब 30 हजार साल पहले एक पूर्वऐतिहासिक झील के सूख जाने के बाद यह पूरा क्षेत्र नमक के अवशेषों में तब्‍दील हो गया. बताते हैं कि यह जगह दुनिया का सबसे बड़ा भूभाग है, जहां इतना ज्‍यादा नमक पाया जाता है. हर साल करीब 25 हजार टन से अधिक नमक इस जगह से पैदा होता है. वैसे, यहां पक्षी प्रेमियों के लिए भी काफी कुछ है.

खासकर यहां फ्लेमिंगो (Flamingo) बड़ी संख्या में पाई जाती हैं. सैलानियों के आकर्षण की एक वजह यहां की पैलेशिया डी साल है, जो 16 कमरों का एक होटल है और यह पूरी तरह नमक के ब्‍लाक से बना है.

fallback

Trending news