close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

चीन: ग्रेट वॉल के लिए तय होगी पर्यटकों की सीमा, 1 दिन में सिर्फ इतने लोगों को मिले एंट्री

ग्रेट वॉल के बादालिंग खंड में 1 जून के बाद से 65,000 पर्यटकों के दैनिक कोटा को लागू करने की घोषणा की है, जिसका लक्ष्य स्थानीय और विदेशी पर्यटकों की भीड़भाड़ को सीमित करना है.

चीन: ग्रेट वॉल के लिए तय होगी पर्यटकों की सीमा, 1 दिन में सिर्फ इतने लोगों को मिले एंट्री
फाइल फोटो

बीजिंगः चीनी अधिकारियों ने ग्रेट वॉल के बादालिंग खंड में 1 जून के बाद से 65,000 पर्यटकों के दैनिक कोटा को लागू करने की घोषणा की है, जिसका लक्ष्य स्थानीय और विदेशी पर्यटकों की भीड़भाड़ को सीमित करना है. बादालिंग जिला कार्यालय के निदेशक चेन फाई ने शुक्रवार को मीडिया से कहा, "बाडालिंग ग्रेट वॉल के दर्शनीय क्षेत्र में आनेवाले पर्यटकों की संख्या काफी अधिक है."

उन्होंने कहा, "पिछले साल करीब 1 करोड़ आगंतुक बादालिंग आए थे." सीएनएन की रिपोर्ट में कहा गया कि हालांकि 1 करोड़ स्वीडन या आस्ट्रिया की आबादी है. यहां रोजाना आनेवाले आगंतुकों की संख्या औसतन 27,000 है, जो नई सीमा से कम है. लेकिन समस्या इस संख्या के असंतुलित फैलाव में है. चेन के हवाले से कहा गया, "सप्ताह के दिनों और छुट्टियों के दौरान आगंतुकों की संख्या में काफी अंतर होता है."

देखें लाइव टीवी

कामुक मूर्तियों की नगरी खजुराहो में दिखा नौतपा का असर, गर्मी से पर्यटन कारोबार हुआ ठप

उन्होंने कहा, "बाडालिंग में एक दिन में अधिकतम 1 लाख आने वालों की संख्या रिकॉर्ड की गई है, जबकि सप्ताह के दिनों में औसतन रोजाना 10,000 आगंतुक आते हैं. वहीं, ऑफ सीजन के दौरान तो कुछ ही हजार टूरिस्ट आते हैं." कोटा के अलावा यहां नई ऑनलाइन टिकटिंग प्रणाली भी लागू की गई है, जो बाडालिंग के अधिकारिक वेबसाइट के साथ आधिकारिक वीचैट पेज से भी खरीदी जा सकती है. इन टिकटों की खरीद सात दिन पहले की जा सकती है.

(इनपुटःआईएएनएस)