शुक्र है शुक्रवार है: मौसम आज रहेगा सुहाना, वीकेंड में एसी-कूलर करना पड़ सकता है बंद

मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तर भारत में अगले 24 घंटों में गरज के साथ आंधी-तूफान आने और हल्की बारिश होने का अनुमान है. पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में भीषण गर्मी से राहत मिलने वाली है.

शुक्र है शुक्रवार है: मौसम आज रहेगा सुहाना, वीकेंड में एसी-कूलर करना पड़ सकता है बंद
फाइल फोटो

नई दिल्ली: शुक्रवार का दिन उत्तर भारतीयों के लिए सुहावना रहने वाला है. हफ्तेभर भीषण गर्मी झेलने के बाद वीकेंड आपके लिए राहतभरा होगा. शुक्रवार को मौसम खुशगवार तो रहेगा साथ ही इस वीकेंड आपको शायद AC या कूलर भी चलाने की जरूरत न पड़े. 

क्या कहता है मौसम विभाग
मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तर भारत में अगले 24 घंटों में गरज के साथ आंधी-तूफान आने और हल्की बारिश होने का अनुमान है. पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में भीषण गर्मी से राहत मिलने वाली है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पूर्वानुमान लगाया है कि शुक्रवार से उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के मैदानी इलाकों में गर्मी और कम होगी.

कैसा रहेगा वीकेंड
भारत मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि निचले स्तर पर ताजा पश्चिमी विक्षोभ और पुरवैया हवाएं चलने के कारण मौसम में बदलाव हुआ. 29-30 मई को दिल्ली-एनसीआर में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ धूल भरी आंधी और गरज के साथ तूफान आने की आशंका है. अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर बारिश, तूफान और धूल भरी आंधी चलने का अनुमान है. 

ये भी देखें-

ये भी पढ़ें: रेलवे टिकट रिजर्वेशन नियमों में हुआ बदलाव, 31 मई से पूरे देश में होगा लागू

इस साल सामान्य रहेगा मानसून
मौसम विभाग के मुताबिक, देश में इस साल सामान्य बारिश होने की संभावना है. विभाग ने कहा कि पश्चिम-मध्य अरब सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. इसके अगले 48 घंटे के दौरान दबाव के क्षेत्र में बदलने की संभावना है. मौसम की इस स्थिति के तहत, 28 से 31 मई के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है. साथ में 30-31 मई को केरल और लक्षद्वीप में भी भारी बारिश हो सकती है.