छुट्टियों का आनंद लेने के लिए करें ये 5 जरूरी काम, वरना हो सकती है परेशानी

यात्रा के दौरान हमारी लाइफस्टाइल रोजमर्रा की लाइफस्टाइल से पूरी तरह बदल जाती हैं. जिसका हमारा शरीर आदि होने लगता है.

छुट्टियों का आनंद लेने के लिए करें ये 5 जरूरी काम, वरना हो सकती है परेशानी
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: आम तौर पर ऐसा होता है कि लंबी छुट्टी से वापस लौटने के बाद आपका किसी काम को करने का मन ना करे. रोजमर्रा में किए जाने वाले काम भी आपको नागवार गुजरने लगतेे है. छुट्टी से वापस लौटकर रोजमर्रा वाली जिंदगी वापस जिने का विचार एक भयानक सपने जैसा लगने लगता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यात्रा के दौरान हमारी लाइफस्टाइल रोजमर्रा की लाइफस्टाइल से पूरी तरह बदल जाती हैं. जिसका हमारा शरीर आदि होने लगता है. छुट्टियों के बाद होन वाली इस परेशानी से बचने के हम आपके लिए 5 तरीके लेकर आए है, जो आपको इस तरह की परेशानियों से बचा सकते हैं. कुछ खास तरीके इस प्रकार हैं..

जाने से पहले करें शॉपिंग
लंबी यात्रा पर जाने से पहले घर पर जरूरी खाने का सामान लाकर रखें ताकि जब आप छुट्टी से वापस आए तो आपको तुरंत बाजार ना भागना पड़े. अगर आपके पास शॉपिंग का समय नहीं है तो ये सब आप ऑनलाइन भी बुक कर सकते हैं. आजकल ये सुविधा हर जगह मौजूद है. आसानी से सामान आपके घर तक पहुंचाया जा सकता है. 

बिस्तर बना कर जाए
ऐसा अकसर होता है कि हम छुट्टी के एक्साइटमेंट और जल्दबाजी के चलते बिस्तर को सही करना भूल जाते है या छोड़ देते हैं. वापस लौटने पर आलस के कारण हमे ना चाहते हुए भी उसे ठीक करना पड़ता है. अगर हम पहले ही बिस्तर को अच्छे से ठीक करके जाए तो वापस लौटने पर हम सीधे उसका इस्तेमाल कर सकते है. 

इन कपड़ों को रखे अलग  
छुट्टियों की पैकिंग पूरी करने के बाद आपको सबसे पहले ये काम करना होगा. आपको दो जोड़ी कपड़े अलग से निकाल कर रखने होंगे ताकि जब आप छुट्टियों से वापस आए तो कोई परेशानी ना हो सके. इसमें सबसे पहले कंफर्ट और आराम करने के लिए पयजामा और दूसरा ऑफिस जाने के लिए अपना सूट शामिल है. कई बार समय पर कपड़े नही मिलते और ऐसा अकसर छुट्टियों से वापस लौटने के दौरान होता है. इससे बचने के लिए हम ये तरीका अपना सकते हैं.

इनबॉक्स पर ना दे ध्यान
छुट्टियों के दौरान आप कुछ समय के लिए इनबॉक्स को ना देखें तो बेहतर होगा. अकसर ऐसा होता है कि आप अपने इनबॉक्स देखने के चक्कर में कुछ जरूरी मेल छूट जाते हैं. लेकिन अगर आप छुट्टियों के दौरान अपने इनबॉक्स को हाथ ना लगाएं तो ये बेहतर होगा. इससे आपका कोई भी मेल नहीं छूटेगा. 

एक दिन पहले वापस घर
छुट्टी खत्म होने से एक दिन पहले वापस घर आने की कोशिश करें. अपनी वापसी और अपनी पुरानी दिनचर्या पर लौटने के पहले दिन के बीच में एक दिन रखो, चाहे वह शनिवार को लौट रहा हो या सोमवार को छुट्टी ले रहा हो, ताकि आप अपने दिन-प्रतिदिन के जीवन में वापस आ सकें।

ये भी पढ़े:- सिर्फ मथुरा ही नहीं यहां की होली भी है जबरदस्त, लाखों रुपए खर्च कर आते हैं सैलानी