close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अब पर्यटक आसमान से कर सकेंगे स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी का दीदार, हेलीकॉप्‍टर सेवा शुरू

 फिलहाल अभी एक हेलीकॉप्टर ही शुरू किया गया है. यह सेवा लिमड़ी में जेपी कंपनी के हेलीपैड से मिलेगी.

अब पर्यटक आसमान से कर सकेंगे स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी का दीदार, हेलीकॉप्‍टर सेवा शुरू
पर्यटकों को मिली सौगात.

नई दिल्‍ली (जयेश दोशी, निर्मल त्रिवेदी) : गुजरात के नर्मदा जिले के केवड़िया गांव में स्थित सरदार वल्‍ल्‍भभाई पटेल की प्रतिमा स्‍टैच्यू ऑफ यूनिटी को निहारने जाने वाले पर्यटकों के लिए खुशखबरी है. अब ये पर्यटक यहां हेलीकॉप्‍टर में बैठकर स्‍टैच्यू ऑफ यूनिटी, नर्मदा घाटी और आसपास के क्षेत्र का नजारा ले सकेंगे. इसके लिए हेलीकॉप्‍टर सेवा की शुरुआत हो चुकी है. इस सेवा के शुरू होते ही यहां आने वाले पर्यटकों में काफी खुशी देखने को मिल रही है. फिलहाल अभी एक हेलीकॉप्टर ही शुरू किया गया है. यह सेवा लिमड़ी में जेपी कंपनी के हेलीपैड से मिलेगी.

दिल्ली की हेरिटेज एविएशन नाम की संस्था को यह काम दिया गया है. गुजरात राज्य प्रवासन विभाग के सहकार से स्‍टैच्यू ऑफ यूनिटी पर अब हेलीकॉप्टर सेवा की शुरुआत कर दी गई है. इसमें दिल्ली की हेरिटेज नाम की निजी संस्था को यहां काम दिया गया है. जहां एक हेलीकॉप्टर अभी लिमड़ी में स्थित जेपी कंपनी के हेलीपेड से इस सेवा की शुरुआत कर दी गई है. जैसे उत्तराखंड और चारधाम में जिस तरह से यह कंपनी हेलीकॉप्टर की सुविधा दे रही है. उसी एजेंसी को यह काम सौंपा गया है. पर्यटकों की संख्या बढ़ने के बाद अब एजेंसी ने दो और हेलीकॉप्टर को यहां लाने की तैयारी दिखाई है.

अब पर्यटक इस हेलीकॉप्टर में बैठकर एरियल व्यू का नजारा देख सकेंगे. इस नजारे को देखने के लिए प्रति प्रवासी 2900 रुपये की टिकट रखी गई है. दस मिनट की हवाई यात्रा में पर्यटकों को फ्लॉवर ऑफ वैली, नर्मदा बांध, स्‍टैच्यू ऑफ यूनिटी का एरियल व्यू का नजारा दिखाई देगा. इस बारे में हेरिटेज एविएशन के संचालक बृजमोहन विसते ने बताया कि गुजरात पर्यटन विभाग के सहयोग से यह सेवा शुरू की गई है.

कुल 6 से 7 पर्यटक केपेसिटी वाले इस हेलीकॉप्टर में वजन कर पर्यटकों को बैठाया जाता है. प्रवासियों के यहां आने के हिसाब से दूसरे और हेलीकॉप्टर मंगवाए जाएंगे. अभी पर्यटकों में काफी उत्साह देखने मिल रहा है इससे पर्यटकों के तादात बढ़ने की भी पूरी उम्मीद है.  

दस मिनट की इस उड़ान में पर्यटक यहां के पूरे नजारे का एरियल व्यू से मजा ले सकेंगे. आसमान से इस नजारे को देखने के लिए और देखने के बाद यहां आए पर्यटक भी काफी खुश और उत्साहित हैं. और यहां बार बार आने और आसमान से नजारा देखने की बात कर रहे हैं. फिलहाल पर्यटकों के लिए हेलीपैड से ही बुकिंग की जाती है और समय के अनुसार उनको यह ट्रिप करवाया जाता है.

गुजरात टूरिज्‍म की वेबसाइट पर भी बुकिंग हो सकेगी और कुछ ही समय में हेरिटेज एविएशन की वेबसाइट पर भी बुकिंग कर सकेंगे. पर्यटन के हिसाब से उभर रहे नर्मदा जिले में काफी कम समय में पर्यटकों को आकर्षित करने में कामयाब रहा है.