OMG: हिमाचल का यह गांव बना पर्यटकों की पहली पसंद, शिमला-मनाली छूटे पीछे

इन दिनों एक और भी स्थान है जो सैलानियों की पहली पसंद बना हुआ है.

OMG: हिमाचल का यह गांव बना पर्यटकों की पहली पसंद, शिमला-मनाली छूटे पीछे

संदीप सिंह, शिमला: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल मनाली (Manali) की खूबसूरत वादियों के दीदार के लिए देश और दुनिया से सैलानी बड़ी संख्या में यहां पहुंचते हैं. चाहे बर्फ का दीदार करना हो या फिर एडवेंचर स्पोर्ट्स का लुत्फ लेना या फिर खूबसूरत वादियों में छुट्टियां बिताना. लेकिन इन दिनों एक और भी स्थान है जो सैलानियों की पहली पसंद बना हुआ है. यह स्थान दस हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित है और नजारा इतना खूबसूरत है कि सैलानी यहां खिंचे चले आ रहे हैं. 

ये है घने जंगलों के बीच बर्फ की मोटी परत में बसा हुआ सेथन (Sethan) गांव. यह इग्लू हाउस के नाम से भी फेमस है. बर्फ से बने इग्लू में सैलानी अपनी छुट्टियां बिताने के लिए बड़ी संख्या में यहां पहुंच रहे हैं. सैलानी -15 डिग्री सेल्सियस में भी इग्लू हाउस में रह कर खूब मजे ले रहे हैं.

ये भी पढ़ें: हिमाचल: बर्फबारी के चलते नहीं पहुंच सकी एंबुलेंस, लोगों ने मरीज को ऐसे पहुंचाया अस्पताल

सेथन गांव हिमाचल के हामता वैली में स्थित है. यहां पहुंचने के लिए मनाली से होकर जाना पड़ता है. आजकल यहां भारी बर्फबारी के लकते सबकुछ सफेद दिखाई देता है. इस गांव बेहद खूबसूरत इगलू हाउस बने हुए हैं. खून जमा देने वाली ठंड के बावजूद भी पर्यटक इन खूबसूरत इग्लू में रहने से परहेज नहीं करते. 

आपको बता दें कि 2012 में स्थानीय युवक तशी और विकास ने यहां इग्लू बनाने की शुरूआत की थी. उनकी मेहनत अब रंग लाई है. मनाली पहुंचने वाले सैलानी इग्लू हाउस की बस एक झलक पाने व बर्फ के घर में रहने के लिए इतने उत्सुक हैं कि यहां के लोगों के लिए इग्लू हाउस बनाने का शौक अब रोजगार का साधन बन गया है.